महिलाओं की ऑस्टियोपोरोसिस की समस्या को दूर करते हैं ये उपाय

महिलाओं की ऑस्टियोपोरोसिस की समस्या को दूर करते हैं ये उपाय

ऑस्टियोपोरोसिस हड्डियों से जुड़ी एक समस्या होती है. जो पुरुषों की अपेक्षा महिलाओं में ज्यादा देखने को मिलती है. ऑस्टियोपोरोसिस होने पर फ्रैक्चर होने का खतरा बढ़ जाता है. यह समस्या अधिकतर 50 साल की उम्र के बाद होती है. महिलाओं के शरीर में कैल्शियम की कमी के कारण ऑस्टियोपोरोसिस की समस्या हो सकती है. आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आप ऑस्टियोपोरोसिस की समस्या से बच सकते हैं. 

1- नारियल का तेल हड्डियों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. नारियल के तेल का सेवन करने से शरीर में एस्ट्रोजन की कमी दूर हो जाती है. जिससे आप ऑस्टियोपोरोसिस की बीमारी से बच सकते हैं. 

2- बादाम का दूध कैल्शियम से भरपूर होता है जो ऑस्टियोपोरोसिस से बचाने के लिए जरूरी है. इसके अलावा बादाम के दूध में भरपूर मात्रा में मैग्नीशियम, मैगनीज, पोटेशियम भी मौजूद होते हैं. रोज़ाना बादाम वाला दूध पीने से ऑस्टियोपोरोसिस की बीमारी से आराम मिलता है. 

3- तिल के बीजों में भरपूर मात्रा में मैग्नीशियम, फास्फोरस, मैगनीज और विटामिन डी मौजूद होते हैं. जो हड्डियों की कमजोरी को दूर करते हैं. अगर आप ऑस्टियोपोरोसिस की समस्या से बचना चाहते हैं तो रोजाना एक मुट्ठी भुने हुए तिल का सेवन करने के बाद एक गिलास दूध का सेवन करें.

 

थकान को दूर करता है दालचीनी वाला दूध

हड्डियों को मजबूत बनाता है आड़ू

जानिए क्या है सुबह खाली पेट में काले नमक का पानी पीने के फायदे

?