विश्व दृष्टि दिवस के अवसर पर ले ये शपथ
विश्व दृष्टि दिवस के अवसर पर ले ये शपथ
Share:

नई दिल्ली: विश्व दृष्टि दिवस हर साल अक्टूबर माह के दूसरे गुरुवार को मनाया जाता है और इस साल यह दिवस 12 अक्टूबर को मनाया जा रहा है, इस दिवस को मानाने का मकसद कम दृष्टि (खराब दृष्टि), अंधापन के साथ - साथ दृष्टि संबंधित समस्याओं के प्रति जागरूकता को फैलाना का है. 2014 में  विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के एक अनुमान के अनुसार,  दुनिया भर में करीब 285 मिलियन लोग नेत्रहीन हैं. इनमें से 39 लाख लोग अंधे और 246 मिलियन लोग कम दृष्टि वाले है. दृश्य दोष के प्रमुख कारणों में असंशोधित अपवर्तक कमियां (43%) और मोतियाबिंद (33%) हैं. अधिकांश अंधापन (लगभग 80%) का बचाव उपचार या रोकथाम से किया जा सकता है.
 
विजन 2020 डब्ल्यूएचओ और अंतरराष्ट्रीय एजेंसी द्वारा वैश्विक स्तर पर "दृष्टि के अधिकार” के लिए दृष्टिहीनता निवारण (आईएबीपी) की शुरूआत वर्ष 1999 से ही शुरू हुई थी.

चलिए जानते है आँखों को कैसे स्वस्थ रखा जा सकता है- 

अपनी आँखों की रौशनी को अच्छी रखने के लिए स्वस्थ आहार का सेवन करे. जिसमे विशेषकर हरी पत्तेदार सब्जियों, अंडा, बीन्स, गाजर को अधिक से अधिक मात्रा में खाए.
 
धूम्रपान से दूरी बनाये रखे. इससे मोतियाबिंद, ऑप्टिक तंत्रिका क्षति के साथ-साथ दृष्टि से संबंधित कई समस्याए पैदा होती है.

सूर्य की रोशनी के प्रत्यक्ष प्रभाव को रोकने के लिए यूवी संरक्षित धूप के चश्मे का इस्तेमाल करे. जिससे आपकी आंखे सुरक्षित रहेंगी.

यदि आप किसी खतरनाक पदार्थ के साथ काम कर रहे है तो, अपनी आँखों की सुरक्षा के लिए चश्मा ज़रूर पहने. 

अगर आपका ज़्यादा समय कंप्यूटर के सामने बैठकर निकलता है तो, यह निश्चित करें कि आप किस टाइम पर बीच - बीच में उठगें. आँखों के सूखापन कम करने के लिए आँखों को अधिक से अधिक बार झपकें.

टेलीविजन देखते या कंप्यूटर पर काम करते हुए, एंटी ग्लेयर चश्मा पहनने की सलाह दी जाती है.

“अपनी आँखों की सुरक्षा के लिए आप हर बीस मिनट में बीस फीट की दूरी पर बीस सेकंड के लिए अवश्य देखें”

 नागरिक समाज की भूमिका-

आँखों को स्वस्थ को बनाए रखने का कर्तव्य केवल एक ही व्यक्ति को नहीं है, बल्कि समाज की भी सामूहिक जिम्मेदारी है. नेत्रदान द्वारा बड़ी संख्या में लोगों को लाभान्वित किया जा सकता हैं. “किसी को बेहतर दृष्टि देने के लिए आज ही अपनी आँखें दान करने की शपथ लें”.

 

2017 में सबसे ज्यादा वायरल हुआ ये वीडियो

पढ़-लिख कर खूंखार आतंकी बन गए ये लोग

फीफा अंडर-17 विश्व कप: ब्राजील ने दी उत्तर कोरिया को मात

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -