इन तरीकों से दूर हो जाएगा आंखों के पास जमा कोलेस्ट्रॉल

इन तरीकों से दूर हो जाएगा आंखों के पास जमा कोलेस्ट्रॉल

शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ने पर इसका असर चेहरे पर दिखने लगता है. शरीर में कोलेस्ट्रॉल जमा होने पर आंखों के आसपास निशान पड़ जाते हैं. इन निशानों को डायस्लिपिडेमिया भी कहा जाता है.  आंखों के आसपास कोलेस्ट्रॉल जमा होने से चेहरे की खूबसूरती पर बुरा असर पड़ता है. आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आपकी आंखों के आसपास जमा कॉलेस्ट्रॉल खत्म हो जाएगा. 

1- लहसुन हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसके इस्तेमाल से आंखों के आसपास जमा कोलेस्ट्रोल की समस्या दूर हो जाती है. लहसुन को पीसकर अपनी आंखों के नीचे 15 मिनट तक लगाएं. कुछ दिनों तक लगातार ऐसा करने से आपकी आंखों के आसपास जमा कॉलेस्ट्रॉल दूर हो जाएगा. 

2- मेथी के बीजों में कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने के गुण मौजूद होते हैं. इसके लिए रात में सोने से पहले मेथी के दानों को पानी में भिगोकर रख दें. सुबह खाली पेट में इस पानी का सेवन करें. ऐसा करने से कोलेस्ट्रॉल लेवल कम हो जाएगा. 

3- केले के छिलके में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और एंजाइम मौजूद होते हैं. जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद करते हैं. आंखों के आसपास जमा कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए केले के छिलकों से अपने आंखों के आसपास मसाज करें. ऐसा करने से आपको कोलेस्ट्रोल की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा.

 

दुबलेपन की समस्या को दूर करते हैं यह हर्ब्स

पेट से जुड़ी समस्याओं का कारण बन सकती हैं आपकी ये गलतियां

बारिश के मौसम में स्वस्थ रहने के लिए अपनाएं ये छोटे-छोटे टिप्स

?