आपके घर को कीटाणु मुक्त बनाते हैं ये तरीके
आपके घर को कीटाणु मुक्त बनाते हैं ये तरीके
Share:

साफ सुथरा घर देखने में बहुत अच्छा लगता है. घर के साफ-सुथरा होने से आपके परिवार के सदस्यों की सेहत भी अच्छी रहती है. सभी लोग अपने घर की साफ सफाई करते हैं. पर हर रोज घर के कोने-कोने की सफाई करना मुमकिन नहीं होता है. घर की खिड़कियां, दरवाजे, वाशिंग मशीन, रसोई में इस्तेमाल होने वाली मशीनें जैसे- मिक्सर, जूसर, आदि छोटी-छोटी जगहों में बहुत जल्दी कीटाणु पैदा हो जाते हैं. जिनकी सफाई न करने से सेहत को नुकसान हो सकता है. आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आप अपने घर को कीटाणु मुक्त बना सकते हैं. 

1- सभी घरों में कपड़े धोने के लिए वाशिंग मशीन का इस्तेमाल किया जाता है. कपड़े धोने के बाद वाशिंग मशीन की सफाई करना बहुत जरूरी होता है. अगर आप वाशिंग मशीन को गीला छोड़ देते हैं तो इससे इसमें बहुत जल्दी कीटाणु पनपने लगते हैं. कपड़े को धोने के बाद वाशिंग मशीन में पानी डालकर एक ढक्कन सफेद सिरका डाल दें और 2 मिनट के लिए इसे ऐसे ही चलाएं. बाद में इसका पानी निकाल दें. ऐसा करने से वाशिंग मशीन में छुपे बैक्टीरिया और वायरस मर जाते हैं. 

2- अक्सर लोग नहाने के बाद तौलिये को गीला ही छोड़ देते हैं. जिसके कारण इसमें कीटाणु पैदा हो सकते हैं. नहाने के बाद हमेशा तौलिये को धूप में जरूर सुखाएं. तौलिए को धोने के लिए डिटॉल  और गर्म पानी का इस्तेमाल करें.  

3- घर के दरवाजों के हैंडल को बार-बार हाथ लगाने से कीटाणु पैदा हो जाते हैं. इसलिए दरवाजों के हैंडल को साफ करने के लिए सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें. 

4- अपने घर की सफाई करने के बाद घर में अगरबत्ती या अरोमा युक्त कैंडल जलाएं. इससे आपके घर का वातावरण कीटाणु मुक्त और शुद्ध हो जाएगा.

 

खूबसूरत तरीके से सजाएँ अपना किचन

आपकी किस्मत का दरवाजा खोल सकते हैं ये पौधे

इन तरीकों से करें किचन में रखे सामान की देखभाल

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -