सड़क पर दुर्घटना से बचने के लिए अपनाए यह तरीके
सड़क पर दुर्घटना से बचने के लिए अपनाए यह तरीके
Share:

भारत में कार का सफर अधिक ही बड़ गया है, तेजी से बढ़ती कारो और ट्रैफिक के चलते सड़को पर दुर्घटनाओं की सम्भावना भी बढ़ती ही जा रही है, भारत में प्रतिदिन 400 लोग सड़क दुर्घटना में मर जाते है. अपने सफर के लिए कार का उपयोग जितना जरूरी है, उससे कई गुना ज्यादा जरूरी सुरक्षित रहना है. जो लोग सड़क किनारे लिखे ''सावधानी हटी, दुर्घटना घटी'' और सड़क के निर्देशों का पालन नहीं करते है, उन्हें यह बात जरूर ध्यान देना चाहिए की घर पर उनका परिवार उनका इंतजार कर रहा होगा. दुर्घटनाए नियमो की अनदेखी करने वालो और नियमो से अनजान लोगों द्वारा होती है. आज हम आपको सुरक्षित ड्राइविंग के लिए कुछ तरीके बता रहे है, जिसे आप आसानी से अपना सकते है.

1) ड्राइविंग शुरू करते समय तनाव में ना रहे, अपने दिमाग में चल रही परेशानियाँ दुर्घटना का कारण बन सकती है. सकारात्मक सोच रखना बहुत जरुरी है.

2) कही भी जाने से पहले अपने वाहन को अच्छे से चेक कर ले कि उसमे कोई दिक्क्त तो नहीं है. ड्राइविंग के समय कार के ब्रेक और गियर को सावधानी से लगाए. कार को रिवर्स करने के लिए पहले कार को पूरी तरह से रोके.

3) कार को हमेशा सामान्य स्पीड में चलाए, अधिक स्पीड में कार, समय पर नियंत्रिण ना होने पर दुर्घटना हो सकती है. आबादी वाले इलाको में भी कम स्पीड में ही कार चलाए.

4) कार में ड्राइविंग करते समय आरामदायक स्थिति में शरीर को रखे जिससे हाथ, कमर और घुटनो पर तनाव ना हो.

5) कर का स्टीयरिंग 9 o’clock और 3 o’clock पर पकड़े तो सबसे बेहतर होगा. ड्राइविंग करते समय मोबाईल का उपयोग भी ना करे.

6) सड़क पर दूसरे वाहनों से पर्याप्त दुरी बनाकर चले, जिससे आगे वाला वाहन अचानक रुकने पर आपको अपना वाहन रोकने में परेशानी ना हो.

कोहरे में ड्राइविंग के दौरान अपनाएं यह तरीके

पत्नी को कार चलना सीखा रहा था, तस्वीर शेयर की और मच गया बवाल

मंत्री के सुरक्षाकर्मी ने बीच में रोका वर्ल्ड रिकॉर्ड मिशन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -