जिद्दी डार्क स्पॉट्स की समस्या को दूर करते हैं ये उपाय

जिद्दी डार्क स्पॉट्स की समस्या को दूर करते हैं ये उपाय

आजकल बढ़ते प्रदूषण और धूल मिट्टी पसीने के कारण ज्यादातर लड़कियों के चेहरे पर  डार्क स्पॉट्स की समस्या हो जाती है. चेहरे पर काले दाग धब्बे होने के कारण किसी भी लड़की की खूबसूरती खराब हो जाती है. लड़कियां इन निशानों को मिटाने के लिए पार्लर जाकर महंगे-महंगे ब्यूटी ट्रीटमेंट करवाती हैं, पर कोई फायदा नहीं होता है और उनके बहुत सारे पैसे भी खर्च हो जाते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आप त्वचा के जिद्दी डार्क स्पॉट्स की समस्या को दूर कर सकते हैं. 

1- त्वचा के काले दाग धब्बों को दूर करने के लिए एक चम्मच चंदन पाउडर में थोड़ा सा गुलाब जल और 2 चम्मच दूध मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं. अब इसे 1 घंटे के लिए छोड़ दें. बाद में इसे ठंडे पानी से धो लें. हफ्ते में तीन बार ऐसा करने से आपकी त्वचा पर मौजूद काले दाग धब्बे दूर हो जाएंगे. 

2- त्वचा के काले दाग धब्बों को दूर करने के लिए नींबू का इस्तेमाल फायदेमंद होता है. नींबू में भरपूर मात्रा में नेचुरल ब्लीचिंग गुण मौजूद होते हैं जो त्वचा के दाग धब्बों को हल्का करने में मदद करते हैं. रोजाना त्वचा पर नींबू का रस लगाने से दाग धब्बों की समस्या दूर हो जाती है. 

3- दाग धब्बों की समस्या को दूर करने के लिए रोजाना अपने चेहरे पर शहद का इस्तेमाल करें. शहद लगाने से त्वचा में मौजूद डेड सेल्स आसानी से निकल जाते हैं. जिससे काले दाग धब्बों की समस्या से छुटकारा मिलता है.  

4- खीरा ड्राई स्किन में नमी लाने का काम करता है. इसका इस्तेमाल करने से दाग-धब्बों की समस्या दूर हो जाती है. और साथ ही आपकी त्वचा कोमल और मुलायम हो जाती है.

 

नारियल पानी के इस्तेमाल से पाएं खूबसूरत त्वचा

गालों को गुलाबी बनाता है गुलाब की पंखुड़ियों का स्क्रब

खूबसूरत त्वचा पाने के लिए करें गुलाब जल का इस्तेमाल

?