सर्दी जुकाम से छुटकारा दिलाता है ये जूस
सर्दी जुकाम से छुटकारा दिलाता है ये जूस
Share:

कई लोगों को बदलते मौसम में सर्दी-जुखाम की समस्या हो जाती है, वैसे तो ये कोई बड़ी समस्या नहीं होती है पर सर्दी जुकाम होने पर गले में दर्द नाक बंद होने के कारण बहुत तकलीफों का सामना करना पड़ता है. पर आज हम आपको घर में ही एक ऐसे जूस को बनाने के तरीके के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे पीने से आपकी सर्दी बिल्कुल छू मंतर हो जाएगी. इस जूस को बनाने के लिए अदरक, लहसुन, गाजर और पाइनएप्पल का इस्तेमाल किया जाता है. अगर आप दिन में दो बार इस जूस का सेवन करते हैं तो इससे सरदी  जुकाम की समस्या से छुटकारा मिल सकता है.

अदरक-  अदरक में भरपूर मात्रा में जिंजरोल्स एंड शोगाल्स मौजूद होते हैं इसके सेवन से सूजन कम होती है और साथ ही ये बॉडी के अंदर जाकर गले में सर्दी पैदा करने वाले वायरस से लड़ता है .

लहसुन- लहसुन में भरपूर मात्रा में एंटीबैक्टीरियल, एंटी वायरल और एंटी इंफिलेमिट्री गुण मौजूद होते है जो वायरस से लड़ने का काम करते हैं और आपके शरीर को इन्फेक्शन से बचाते हैं.

गाजर- इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन ए और विटामिन बी 1 मौजूद होते है, जो आपकी बॉडी की इम्यूनिटी लेवल को बढ़ाती है. 

पाइनएप्पल- पाइनएप्पल में  भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी पाया जाता है. इसके सेवन से आपकी बॉडी की रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है.

जूस बनाने की विधि-

इस जूस को बनाने के लिए सबसे पहले अदरक के एक टुकड़े को लेकर छील लें, अब इसे बारीक़ टुकड़ो में काट लीजिये. अब लहसुन को भी छोटे छोटे टुकड़ो में काट लें. इसके बाद  पाइनएप्पल को भी छोटे पीस में काट लीजिये. अब एक या दो गाजर को ले कर इन सभी चीजों को मिक्सी में डालकर पीस लें, अब इसे एक गिलास में निकाल लें, लीजिए आपका जूस तैयार है. इसे रोजाना पीजिये.

 

जोड़ो के दर्द से आराम दिलाता है वीट ग्रास जूस

जानिए क्या है पेट के कीड़ों से छुटकारा पाने का घरेलू नुस्खा

पसीने की बदबू को दूर करती है फिटकरी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -