स्किन इन्फेक्शन की समस्याओं को दूर करते हैं ये घरेलू नुस्खे
स्किन इन्फेक्शन की समस्याओं को दूर करते हैं ये घरेलू नुस्खे
Share:

कभी कभी पोषण की कमी और स्किन का सही ढंग से ख्याल ना रखने के कारण स्किन से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है. गलत खानपान और गलत लाइफस्टाइल हमारी पाचन क्रिया और इम्युनिटी पावर को कमजोर बना देती है. जिसके कारण इंफेक्शन और चर्म रोग होने का खतरा रहता है. स्किन इन्फेक्शन का कारण फंगल इंफेक्शन होते हैं. जो शरीर की इम्युनिटी पावर के कमजोर होने के कारण शरीर को प्रभावित करते हैं. गर्मियों के मौसम में स्किन से जुड़ी समस्याएं ज्यादा देखने को मिलती हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आप स्किन से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं. 

1- अलसी के बीजों में भरपूर मात्रा में ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है. जो हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने का काम करता है. अलसी के बीजों में सूजन को कम करने वाले तत्व पाए जाते हैं. अलसी के बीज स्किन डिसऑर्डर, एक्जिमा और सोरायसिस जैसी बीमारियों को ठीक करने में सहायक होते है. रोजाना दिन में 2 चम्मच अलसी के बीजों का सेवन करने से स्किन से जुड़ी सभी समस्याएं दूर हो जाती हैं. 

2- गेंदे का फूल त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसके इस्तेमाल से छोटे-मोटे कट, जलने, मच्छर के काटने, ड्राई स्किन और एक्ने जैसी समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है. गेंदे के फूल में भरपूर मात्रा में एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण मौजूद होते हैं, जो किसी भी प्रकार की सूजन को कम करने में सहायक होते हैं. गेंदे की पत्तियों को पानी में उबालकर दिन में दो बार अपने चेहरे को धोएं. ऐसा करने से आपको स्किन से जुड़ी सभी समस्याओं से आराम मिल जायेगा.

 

आलू का रस दूर कर सकता है जोड़ों के दर्द की समस्या

टी ट्री आयल के इस्तेमाल से ठीक हो जाती है मुंह के छालों की समस्या

मोटापे की समस्या को दूर करते हैं ये तेल

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -