घर को मक्खी और मच्छर से बचाते हैं ये घरेलू नुस्खे
घर को मक्खी और मच्छर से बचाते हैं ये घरेलू नुस्खे
Share:

गर्मियों का मौसम शुरू हो चुका है. इस मौसम में घर में मक्खी और मच्छर पनपने लगते हैं. अपने घर को मक्खी और मच्छरों से बचाने के लिए बहुत सारे तरीकों का इस्तेमाल करते हैं. कई लोग अपने घर को मक्खी और मच्छरों से बचाने के लिए दवाइयों और कॉइल का भी इस्तेमाल करते हैं. ये चीजें हमारी सेहत को काफी नुकसान पहुंचा सकती हैं. इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू तरीके बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आप मक्खी और मच्छरों से अपने घर को बचा सकते हैं. 

1- नीम में भरपूर मात्रा में औषधीय गुण मौजूद होते हैं. ये हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है और मक्खी और मच्छरों को भी घर से दूर रखने का काम करती है. मक्खी और मच्छरों को भगाने के लिए नीम को पीसकर इसमें नारियल का तेल मिलाकर पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट को अपने शरीर पर लगा ले. इस पेस्ट का असर  8 घंटे तक रहता है. जिससे मक्खी और मच्छर आपके पास नहीं आते हैं.

2- अपने घर में कॉइल जलाने की जगह कपूर का एक टुकड़ा जलाएं. कपूर की महक और धुंए से घर से मक्खी और मच्छर भाग जाते हैं. 

3- दो चम्मच नींबू के रस में 3 चम्मच नीलगिरी का तेल मिलाकर अपने शरीर पर लगा लें. इसकी महक से मक्खी और मच्छर आपके आस पास भी नहीं फटकेंगे. 

4- तुलसी का पौधा सभी घरों में मौजूद होता है. इसकी महक से मच्छर और मक्खी दूर भागते हैं. इसके अलावा अपने घर में गेंदे के पौधे को जरूर लगाएं. इस महक से मक्खी और मच्छर घर से दूर चले जाते हैं.

 

जानें घर के मुख्यद्वार पर क्या लगाने से आती है सुख और समृद्धि

ऐसे साफ़ करें अपने दरवाजे और खिड़कियों पर लगे कांच

आपके घर को स्मेल फ्री बनाते हैं ये टिप्स

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -