माइग्रेन और गठिया के दर्द से छुटकारा दिलाते हैं ये घरेलू नुस्खे

माइग्रेन और गठिया के दर्द से छुटकारा दिलाते हैं ये घरेलू नुस्खे

आजकल ज्यादातर लोग किसी न किसी सेहत संबंधी समस्या से परेशान रहते हैं. आजकल अधिकतर लोगों को अस्थमा, साइनस ,गठिया ,माइग्रेन जैसी समस्याएं हो जाती हैं. कभी-कभी इन समस्याओं में दवाइयों का सेवन करने से साइड इफेक्ट भी हो सकते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आप इन सभी समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं. 

1- अगर आपको अस्थमा की समस्या है तो रोजाना एक गिलास गुनगुने पानी में शहद मिलाकर पिएं. ऐसा करने से आपको अस्थमा की समस्या से आराम मिलेगा. 

2- साइनस की समस्या से छुटकारा पाने के लिए अपनी नाक के चारों तरफ जैतून का तेल लगाएं. ऐसा करने से साइनस की समस्या ठीक हो जाती है. 

3- गठिया की समस्या से आराम पाने के लिए लहसुन के रस में कपूर मिलाकर जोड़ों की मालिश करें. रोजाना ऐसा करने से गठिया का दर्द ठीक हो जाता है. 

4- माइग्रेन की समस्या से आराम पाने के लिए सरसों के बीज के पाउडर को पानी में मिलाकर अपनी नाक पर लगाएं. ऐसा करने से आपकी माइग्रेन का दर्द ठीक हो जाएगा. 

5- कब्ज़ की समस्या से छुटकारा पाने के लिए नियमित रूप से सोने से पहले एक गिलास दूध के साथ इसबगोल की भूसी का सेवन करें. रोजाना ऐसा करने से आपकी कब्ज़ की समस्या दूर हो जाएगी.

 

जानिए क्या है गुलाब के स्वास्थ्यवर्धक फायदे

खून की कमी को दूर करता है हरा चना

जानिए क्या है फिश ऑयल कैप्सूल के फायदे

?