पायरिया की बीमारी को ठीक करते हैं ये घरेलु नुस्खे
पायरिया की बीमारी को ठीक करते हैं ये घरेलु नुस्खे
Share:

पायरिया दांतो से जुड़ी एक बीमारी होती है, अगर आप अपने दांतो की ठीक से सफाई नहीं करते हैं, तो आपके मुंह के अंदर बैक्टीरिया पैदा होने लगते हैं. जिससे आपको पायरिया की बीमारी हो सकती है. पायरिया की बीमारी होने पर सांसो से दुर्गंध, मसूड़ों से खून आना और दांतों में दर्द जैसी समस्याएं होने लगती है. पायरिया की बीमारी होने से आपके दांत कमजोर हो जाते हैं, जिसके कारण इनके टूटने का खतरा भी हो सकता है. इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके इस्तेमाल से आप पायरिया की बीमारी से छुटकारा पा सकते हैं. 

1- अगर आपको पायरिया की बीमारी है, तो रोजाना थोड़ी सी हल्दी में नमक और सरसों का तेल लगाकर मिलाकर अपने दांतो की मसाज करें. और फिर इसे थोड़ी देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें, इसके बाद आपके मुंह के अंदर जो लार बने उसे थूक दें, अगर आप दिन में दो बार इसका इस्तेमाल करते हैं. तो आपकी पायरिया की बीमारी ठीक हो जाएगी. 

2- नीम की पत्तियां हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं, इसके इस्तेमाल से आप का पायरिया की बीमारी से भी छुटकारा पा सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले नीम की पत्तियों को लेकर जला लें, अब इस की राख में थोड़ा सा कपूर और कोयले की राख को मिलाकर रोजाना रात में सोने से पहले अपने दांतो पर लगाएं. और सुबह उठने पर हल्के गर्म पानी से कुल्ला करें. नियमित रूप से ऐसा करने से आपकी पायरिया की बीमारी ठीक हो जाएगी. 

3- पायरिया की बीमारी से छुटकारा पाने के लिए प्याज को काटकर गर्म करें, और फिर से अपने दांतों के बीच में रखें. और आधे घंटे के बाद कुल्ला कर ले, अगर आप दिन में दो या तीन बार ऐसा करते हैं. तो आपकी पायरिया की समस्या दूर हो जाएगी.

 

किडनी को साफ करती है हरी इलायची

दांतों के लिए फायदेमंद होता है अदरक का एक टुकड़ा

दिल के लिए फायदेमंद होता है दही

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -