सर्वाइकल के दर्द से छुटकारा दिलाते हैं ये घरेलु नुस्खे
सर्वाइकल के दर्द से छुटकारा दिलाते हैं ये घरेलु नुस्खे
Share:

आज की बिजी लाइफ स्टाइल में किसी के पास इतना समय नहीं रहता है. कि वह अपनी सेहत का ध्यान रख सके और इसी कारण उन्हें सेहत से जुड़ी छोटी मोटी समस्याएं हो जाती हैं. ऐसी ही एक समस्या है सर्वाइकल. जिसे गर्दन का दर्द भी कहते हैं. आजकल ज्यादातर लोग सर्वाइकल की समस्या से परेशान रहते हैं. इसका कोई परमानेंट इलाज नहीं रहता है. इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके इस्तेमाल से आप सर्वाइकल की तरफ से छुटकारा पा सकते हैं. 

1- तिल का तेल हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसके इस्तेमाल से सर्वाइकल के दर्द से भी छुटकारा पाया जा सकता है. इसे इस्तेमाल करने के लिए तिल के तेल को हल्का गर्म कर लें, और फिर इस तेल से अपनी गर्दन की 10 मिनट तक हल्के हाथों से मसाज करें. अगर आप 1 दिन में तीन से चार बार ऐसा करते हैं, तो इससे आपको सर्वाइकल के दर्द से आराम मिल सकता है. 

2- सर्वाइकल के दर्द से छुटकारा पाने के लिए अदरक का इस्तेमाल भी फायदेमंद होता है. अदरक के इस्तेमाल से रक्त का बहाव तेज होता है, जिससे दर्द में आराम मिलता है. सर्वाइकल से के दर्द से छुटकारा पाने के लिए दिन में दो बार अदरक की चाय पियें. और अदरक के तेल से अपनी गर्दन की मसाज करें. 

3- सर्वाइकल के दर्द से छुटकारा पाने के लिए कॉटन के कपड़े में सेब के सिरके को लगाकर अपनी गर्दन पर रखें, और थोड़ी देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें. दिन में दो बार ऐसा करने से आपकी गर्दन का दर्द ठीक हो जाता है. इसके अलावा नियमित रूप से अपने नहाने के पानी में एक कप सेब के सिरके को डालकर नहाए इससे भी आपको दर्द से आराम मिल सकता है.

 

सेहत के लिए फायदेमंद होता है कच्चा प्याज

किडनी को स्वस्थ रखते हैं आम के पत्ते

किडनी को साफ करती है हरी इलायची

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -