ये घरेलू नुस्खे दिला सकते हैं कमर के दर्द से छुटकारा
ये घरेलू नुस्खे दिला सकते हैं कमर के दर्द से छुटकारा
Share:

कभी-कभी कमर में इतना तेज दर्द होने लगता है की उठना बैठना भी मुश्किल हो जाता है. बहुत से लोगों को ऐसा लगता है कि बढ़ती उम्र के कारण कमर में दर्द होता है. पर हम आपको बता दें कि ऐसा सोचना बिल्कुल गलत है. कभी-कभी गलत तरीके से उठने-बैठने. चोट, गलत खान-पान के कारण भी कमर में दर्द होने लगता है. पर आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके इस्तेमाल से आपके कमर का दर्द ठीक हो सकता है. 

1- कैल्शियम की कमी के कारण भी कमर में दर्द हो सकता है. इसलिए आप डेयरी प्रोडक्ट और कैल्शियम से भरपूर आहारों का सेवन करें. नियमित रूप से दो गिलास दूध का सेवन करें. दूध में भरपूर मात्रा में कैल्शियम होता है, जो आपकी हड्डियों को मजबूत बनाता है, और इसके सेवन से कमर के दर्द से छुटकारा मिल सकता है. 

2- लहसुन में भरपूर मात्रा में एंटीसेप्टिक गुण मौजूद होते हैं. अगर आप कमर के दर्द से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो एक बोतल में 400 ग्राम बारीक कटा हुआ लहसुन डालकर, इसमें 1 लीटर कच्ची सूरजमुखी का तेल डाले, और इस  बोतल को बंद करके रख दें. इस बोतल को धूप से बचाकर रखें, अब 15 दिनों के बाद इस बोतल से तेल को निकालकर छान लें, और इस तेल से रोजाना सुबह-शाम अपनी कमर की मालिश करें. ऐसा करने से आपकी कमर का दर्द ठीक हो जाएगा. 

3- सेंधा नमक के इस्तेमाल से भी कमर दर्द से छुटकारा पाया जा सकता है. इसके लिए नियमित रूप से अपने नहाने के पानी में सेंधा नमक मिलाकर नहाए. ऐसा करने से आपकी कमर का दर्द ठीक हो जाएगा. 

4- गर्म पानी से सिकाई करने से भी कमर का दर्द ठीक हो जाता है.

 

लीवर को स्वस्थ रखती है अजवाइन

सर्वाइकल के दर्द से छुटकारा दिलाते हैं ये घरेलु नुस्खे

जानिए क्या हैं गले के इन्फेक्शन से छुटकारा पाने के देसी उपाय

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -