विटामिन सी की कमी को पूरा करते है ये आहार
विटामिन सी की कमी को पूरा करते है ये आहार
Share:

हमारे शरीर को स्वस्थ रहने के लिए विटामिन और खनीज पदार्थों की आवश्यकता होती है. अगर शरीर में विटामिन्स की कमी हो तो इससे हमारे शरीर को कई बीमारिया होने का खतरा बढ़ जाता है. विटामिन 'C' जिसे एस्कॉर्बिक एसिड भी कहा जाता है हमारे शरीर के लिए बहुत ज़रूरी होता है, ये हमारे शरीर को स्कर्वी रोग से बचाने में सहायक होता है, अगर शरीर में विटामिन सी की कमी हो तो इससे स्किन प्रोब्लेम्स , झुर्रियां, इम्यून सिस्टम कमजोर, पीरियड्स के समय हैवी ब्लीडिंग, दिल की बीमारियां और आंखों संबंधित बीमारियां होने का खतरा हो सकता है, इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताने जा रहे है जिनके सेवन से आप विटामिन सी की कमी को पूरा कर सकते है.

1- आंवले में भरपूर मात्रा में विटामिन-सी मौजूद होता है, नियमित रूप से आंवला खाने से शरीर स्वस्थ और निरोग रहता है.

2- संतरे में भरपूर मात्रा में विटामिन सी और फाइबर मौजूद होते है जो कई बीमारियों से हमारे शरीर का बचाव करते है. इसके अलावा इनमे भरपूर मात्रा में एंटीआक्सीडेट्स भी मौजूद होते है जो कैंसर जैसी बीमारी से लड़ने में मदद करता है.

3- चौलाई में विटामिन्स और मिनरल्स की भरपूर मात्रा पायी जाती है, अगर आप सर्दियों के मौसम में चौलाई का सेवन करते है तो इससे सर्दी-खांसी के साथ-साथ शरीर में विटामिन सी की कमी भी पूरी हो जाती है.

 

जानिए सुबह खाली पेट में निम्बू पानी पीने के फायदे

लौंग के सेवन से मिल सकता है पेट की सूजन से छुटकारा

सेहत के लिए फायदेमंद होती है हरी सब्जियां

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -