पाचन क्रिया को स्वस्थ रखते हैं ये आहार
पाचन क्रिया को स्वस्थ रखते हैं ये आहार
Share:

पाचन क्रिया भोजन को ऊर्जा में बदल कर शरीर को बीमारियों से लड़ने में सहायक होता है. पाचन क्रिया खराब होने पर खाना पचने में दिक्कत होती है और शरीर को सही मात्रा में पोषण भी नहीं मिलता है. इसके अलावा पाचन क्रिया खराब होने पर खट्टी डकार, मतली आना, पेट में दर्द या सूजन अपच और एसिडिटी की समस्या हो सकती है. आज हम आपको कुछ ऐसे आहारों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका सेवन करने से आपकी पाचन क्रिया हमेशा स्वस्थ रहेगी. 

1- पपीते में भरपूर मात्रा में कुछ ऐसे एन्जाइम्स मौजूद होते हैं जो प्रोटीन को तोड़ने और भोजन को पचाने में सहायक होते हैं. पपीते का सेवन करने से पाचन क्रिया हमेशा स्वस्थ रहती है. 

2- दही में कुछ ऐसे रासायनिक पदार्थ मौजूद होते हैं जो खाने को पचाने में मदद करते हैं. अगर  आपको अपच या एसिडिटी की समस्या है तो रोजाना एक कटोरी दही का सेवन करें. 

3- अनानास का सेवन करने से पाचन क्रिया स्वस्थ रहती हैं. इसमें भरपूर मात्रा में ब्रोमेलिन एंजाइम मौजूद होता है. जो पाचन क्रिया को स्वस्थ रखने में मदद करता है. रोजाना अनानास का जूस पीने से पाचन क्रिया हमेशा स्वस्थ रहती हैं. 

4- पुदीने का सेवन पेट के लिए बहुत फायदेमंद होता है. रोजाना पुदीने का सेवन करने से गैस पेट दर्द पेट में सूजन और दर्द की समस्या से आराम मिलता है.

 

शुगर लेवल को कंट्रोल में रखता है कच्चा पपीता

स्वस्थ रहने के लिए गर्मियों के मौसम में भूलकर भी ना करें इन चीजों का सेवन

पेट में दर्द होने पर भूलकर भी ना करें इन चीजों का सेवन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -