फेफड़ों को डिटॉक्स करते हैं यह आहार
फेफड़ों को डिटॉक्स करते हैं यह आहार
Share:

फेफड़े शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग होते हैं. यह सांस लेने में मदद करते हैं. फेफड़ों के द्वारा ही ऑक्सीजन शरीर के अंदर जाता है और कार्बन डाइऑक्साइड बाहर निकलता है. अगर फेफड़े स्वस्थ होंगे तभी शरीर के बाकी अंग सही तरीके से काम कर सकेंगे. प्रदूषित वातावरण के कारण फेफड़ों में विषाक्त पदार्थ जमा होकर सांस की बीमारी, एलर्जी सहित कई रोग पैदा करते हैं. इन समस्याओं से बचने के लिए फेफड़ों को डिटॉक्स करना बहुत जरूरी होता है. 

1- अगर आप अपने फेफड़ों को डिटॉक्स करना चाहते हैं तो रोजाना विटामिन सी युक्त आहार का सेवन करें. कीवी, संतरा, नींबू जैसे खट्टे फल फेफड़ों को स्वस्थ और मजबूत बनाने में मदद करते हैं. 

2- जड़ी बूटियां फेफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं. ऑर्गेनो नामक हर्ब में भरपूर मात्रा में विटामिन और पोषक तत्व मौजूद होते हैं. जो हिस्टामिन को कम करते हैं. जिससे फेफड़ों के द्वारा ऑक्सीजन का बहाव आसानी से होने लगता है. 

3- पिपरमिंट में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं. जो फेफड़ों को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं. यह मसल्स को आराम देकर श्वसन प्रणाली के रास्ते को आसान बना देती है. जिससे फेफड़े हमेशा स्वस्थ रहते हैं. 

4- दिन में एक बार गर्म पानी में अदरक का रस और शहद मिलाकर पीने से फेफड़े आसानी से डिटॉक्स हो जाते हैं.

 

लंबे समय तक स्वस्थ और जवान रहने के लिए दूध के साथ मिलाकर पिएं यह एक चीज

कैल्शियम की कमी को पूरा करने के लिए करें इन आहारों का सेवन

किडनी स्टोन और अर्थराइटिस की समस्या से छुटकारा दिलाता है अनानास

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -