एनीमिया की समस्या से छुटकारा दिलाते है ये आहार
एनीमिया की समस्या से छुटकारा दिलाते है ये आहार
Share:

शरीर में खून की कमी हो जाने से हमारे शरीर को बहुत सारी समस्याओ का सामना करना पड़ता है और अगर सही समय पर खून की कमी को पूरा ना किया जाये तो ये समस्या एनीमिया का रूप ले लेती है. एनीमिया की समस्या हमारे शरीर में आयरन की कमी हो जाने के कारन होती है. शरीर में आयरन की कमी हो जाने पर खून में हीमोग्लोबिन का निर्माण सही ढंग से नहीं हो पाता है जिससे शरीर में कमज़ोरी आ जाती है और हर समय थकावट महसूस होती है. पर कुछ आयरन युक्त आहारों के सेवन से आप आपने शरीर में आयरन की कमी को पूरा कर सकते है, आज हम आपको ऐसे ही कुछ आहारों के बारे में बताने जा रहे है जिनमे भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है.

1-अगर आपको एनीमिया की समस्या है तो इससे छुटकारा पाने के लिए हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करे. हरी पत्तेदार सब्जिया जैसे- पालक, मेथी, ब्रोकली, पत्तागोभी और धनिए जैसी सब्जियों को खाने से शरीर से खून की कमी दूर हो जाती है. इन सब्जियों में भरपूर मात्रा में आयरन और फोलिक एसिड पाया जाता है जो शरीर में खून की कमी को पूरा करने का काम करते है.

2-अनार का सेवन हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है, अगर आप नियमित रूप से एक गिलास अनार के जूस का सेवन करते है तो बहुत जल्द ही आपके शरीर में खून की कमी पूरी हो जाएगी. अनार के जूस में भरपूर मात्रा में आयरन, कैल्शियम और मैग्नीशियम मौजूद होते है जो एनिमिया के रोगी के लिए बहुत जरूरी है.

3-खजूर में भरपूर मात्रा में फाइबर और एंटीऑक्सीडैंट मौजूद होते हैं. इसके अलावा खजूर में आयरन और विटामिन ए की भीभरपूर मात्रा पायी जाती है जिससे हमारे शरीर में खून की कमी पूरी हो जाती है, अगर आप नियमित रूप से रात को सोने से पहले एक गिलास खजूर वाला दूध पीते हैं तो एनीमिया की समस्या से छुटकारा पा सकते है.

 

सोने से पहले ज़रूर करे एक गिलास पानी का सेवन

कैंसर और जोड़ो के दर्द की बीमारी से बचा सकती है कालीमिर्च

सेहत के लिए फायदेमंद होता सत्तू का सेवन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -