दिमाग को तेज रखते हैं ये आहार
दिमाग को तेज रखते हैं ये आहार
Share:

दिमाग हमारे पूरे शरीर को संचालित करता है, इसलिए दिमाग का स्वस्थ रहना बहुत जरूरी होता है. आज हम आपको कुछ ऐसे आहरों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके सेवन से आपका शरीर स्वस्थ रहेगा और दिमाग भी तेजी से काम करेगा. 

1- सेब में भरपूर मात्रा में फ्लेवोनॉयड मौजूद होता है, यह फ्लेवोनॉयड एक अच्छे ऑक्सीडेंट के रूप में काम करता है. यह हमारे दिमाग को सभी प्रकार की बीमारियों से बचाने में मदद करता है. इसके अलावा सेब में मौजूद अन्य पोषक तत्व तंत्रिका कोशिकाओं को भी स्वस्थ रखने में मदद करते हैं. 

2- हल्दी में भरपूर मात्रा में क्यूरक्युमिन नाम का तत्व मौजूद होता है. क्यूरक्युमिन तत्व एक नेचुरल एंटीआक्सीडेंट होता है, और साथ ही इसमें भरपूर मात्रा में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं. हल्दी के सेवन से दिमागी चोट जल्दी ठीक हो जाती है. 

3- अगर आप अपने दिमाग को स्वस्थ और सेहतमंद रखना चाहते हैं, तो नियमित रूप से ग्रीन टी का सेवन करें. ग्रीन टी में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं, जो डीम्नेशिया के खतरे को कम करने में सहायक होते हैं. ग्रीन टी के सेवन से याददाश्त भी तेज हो जाती है. 

4- टमाटर में भरपूर मात्रा में कुछ ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो आपकी याददाश्त को तेज करने में सहायक होते हैं. इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं, जो फ्री रेडिकल्स के खतरे से दिमाग को सुरक्षित रखते हैं.

दिल के लिए फायदेमंद होता है लौकी का जूस

एसिडिटी की समस्या को दूर करने के लिए करें सौंफ के पानी का सेवन

कब्ज़ और एसिडिटी की समस्या को दूर करता है गाजर का जूस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -