आँखों को कमज़ोर होने से बचाते है ये आहार
आँखों को कमज़ोर होने से बचाते है ये आहार
Share:

आज के समय में टीवी ,मोबाइल,लेपटॉप और कंप्यूटर का इस्तेमाल बहुत ज़्यादा बढ़ गया है, यहाँ तक की बड़ो के साथ साथ बच्चे भी अपना ज़्यादा समय मोबाइल और कंप्यूटर पर ही बिताते है, ऐसे में आँखों पर बहुत ज़्यादा ज़ोर पड़ता है जिससे आँखों की रौशनी धीरे धीरे कमज़ोर होने लगती है और जिसके कारण बाद में उनकी आँखों में चश्मा लग जाता है. पर आज हम आपको कुछ ऐसे आहारों के बारे में बताने जा रहे है जिनके सेवन से आपके आँखों की रौशनी हमेशा तेज बनी रहेगी.

1- अगर शरीर में विटामिन की कमी हो जाये तो  इसका सीधा असर आँखों पर पड़ता है और आँखों की रौशनी कम होने लगती है . इसलिए अगर आप चाहते है की आपकी आँखों की रौशनी हमेशा तेज रहे तो इसके लिए अपने खाने में विटामिन ए,बी,सी और ई युक्त आहार शामिल करें. अगर आप संतरा मौसम्मी,केला,कद्दू,किवी,शिमला मिर्च,हरी पत्तेदार सब्जियां, अनानास आदि आहारों का सेवन करेंगे तो इसे आपकी आंखे कभी कमज़ोर नहीं होगी. 

2- वैसे तो बादाम का सेवन हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है पर क्या आपको पता है की इसके सेवन से आँखों की रौशनी भी तेज होती है. आँखों की रौशनी बढ़ाने के लिए रोज नियम से सुबह खाली पेट में थोड़े से भीगे हुए बादामों का सेवन करे. ऐसा करने से आंखों की रोशनी अच्छी हो जाती है और याददाश्त भी बढ़ती है. आप चाहे तो बादाम में सौंफ और मिश्री को पीसकर भी खा सकते हैं. 

3- आंखों के लिए कैरोटीन बहुत लाभकारी होता है, हरी सब्जियों में केरोटीन की भरपूर मात्रा मौजूद होती है. इसके सेवन से आँखों की पुतलिया हमेशा स्वस्थ रहती है. इसके सेवन से कमजोर हुई आंखों की रौशनी वापस आ सकती है.

 

हड्डियों को मजबूत बनाता है नमक का पानी

सेहत के लिए हानिकारक होता है कैल्शियम की गोलियों का सेव

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -