महिलाओ के स्वस्थ रहने के लिए ज़रूरी है ये आहार
महिलाओ के स्वस्थ रहने के लिए ज़रूरी है ये आहार
Share:

महिलाओं के शरीर में पोषक तत्वों की ज्यादा जरूरत होती है. सिर्फ प्रोटीन, कैल्शियम और विटामिन ही नहीं बल्कि अन्य कई पोषक तत्व का सेवन भी महिलाओं को रोज करना चाहिए.

1-फाइबर युक्त आहार शरीर को दिल के रोग, कैंसर, तथा मधुमेह के रोग के खतरे से दूर रखते है.19 से 50 वर्ष की महिलाओं को 25 ग्राम फाइबर रोज लेना चाहिए वहीं 51 से ऊपर वाली महिला को 21 ग्राम फाइबर प्रतिदिन लेना चाहिए. फाइबर फूड में आप सेब, अखरोट, ब्राऊन राइस, पालक, स्वीट कॉर्न, ब्रोकली, गाजर आदि का सेवन करें. 
 
2-फोलिक एसिड महिला के लिए काफी फायदेमंद है खासकर जब वह गर्भवती हो. फोलिक एसिड आपको हरी सब्जी, ड्राई बीन्स, नट्स, मटर, एवोकाडो, ब्रोकली, खट्टे फल और दालों आदि में पाया जाता है. 
 
3-इसकी कमी से शरीर थकान महसूस करता है और नींद नहीं आती. औरत के शरीर में हर महीने माहवारी की वजह से रक्त की कमी हो जाती हैं ऐसे में अायरन तत्व की भी कमी हो जाती है. आयरन के लिए पालक, चावल, किडनी बीन्स, टमाटरस ब्रोकली, लाल मिट और सफेद चने आदि का सेवन करें. 
 
4-कैल्शियम हमारे दांतों तथा हड्डियों को मजबूत रखता है. इसकी जरूरत 35 वर्ष के आस-पास अधिक हो जाती है जब इसकी कमी होने लगती है. कैल्शियम के स्रोत हैं  काले बिन्स, दूध, दही, पनीर, पालक, हरी पत्तेदार सब्जियां, तिल के बीज, आरेंज, सोया मिल्क, बादाम आदि.

बुखार के लिए अच्छी दवा है जीरे का पानी

टूथ ब्रश शेयर करना हो सकता है खतरनाक

स्वस्थ रहना है तो सुबह खाली पेट करे पपीते के बीज का सेवन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -