थाइराइड के मरीजों के लिए नुकसानदेह हो सकता है इन चीजों का सेवन
थाइराइड के मरीजों के लिए नुकसानदेह हो सकता है इन चीजों का सेवन
Share:

आज के समय में आपको हर दूसरा व्यक्ति थाइराइड की समस्या से पीड़ित मिल जायेगा,थाइराइड की. समस्या गले में बनी तितली के आकार की गाँठ में गड़बड़ होने के कारन हो जाती है,कभी हार्मोंस कभी हार्मोनल डिस्बैलेंस के कारन भी थायराइड  की समस्या हो जाती है,अगर सही समय पर इसका इलाज ना किया जाये तो इससे अस्थमा, कोलेस्ट्रॉल,डाइबिटीज होने के साथ साथ सेहत से जुडी और भी समस्याए हो सकती है,इसलिए ज़रूरी है की थाइराइड की बीमारी का सही ढंग से इलाज किया जाये,इस बीमारी में खान पान की कुछ चीजो में भी परहेज रखना ज़रूरी होता है,अगर आप अपने खाने पीने में कुछ चीजों का परहेज करे तो इससे थाइराइड की बीमारी क़ाफी हद  तक ठीक हो जाएगी. 

1-हमारे शरीर के लिए आयोडीन का सेवन बहुत ज़रूरी होता है,शरीर में आयोडीन की की कमी के कारन बहुत सारी समस्याए हो सकती है,पर क्या आपको पता है की थाइराइड के मरीज के लिए आयोडीन युक्त आहार नुकसानदायक साबित हो सकते है, इसलिए जिन लोगो को थाइराइड की समस्या हैउन लोगो को सी फूड,नमक के अलावा आयोडीन का सेवन नहीं करना चाहिए. 

2-थाइराइड की बीमारी में जितना हो सके शराब के सेवन से परहेज करना चाहिए, थाइराइड होने पर अगर आप शराब का सेवन करते है तो इससे आपको  रात को नींद न आना,बेचैनी और घबराहट होने की समस्याए हो सकती है,और साथ ही शराब के सेवन से आपके शरीर का  एनर्जी लेवल कम हो सकता है. 

3-थाइराइड के मरीजो को कैफीन युक्त आहार जैसे कॉफी,टॉफी,चॉकलेट,कोल्ड ड्रिक का सेवन नहीं करना चाहिए,इन चीजों के सेवन से थाइराइड के साथ-साथ सेहत से जुडी और भी समस्याओ का सामना करना पड़ सकता है, 

4-जिन लोगो को थाइराइड की समस्या है उनके लिए वजन का बढ़ना अच्छा नहीं होता है,और अगर आप ऐसे में रेड मीट का सेवन करते है तो इससे आपके वजन के बढ़ने की सम्भावना रहती है. रेड मीट में भरपूर मात्रा में सेचुरेडेट फैट मौजूद होता है जो वजन बढ़ाने का काम करता है. थाइराइड के रोगी को इसे खाने से दूर रहना जरूरी है. इससे जलन होने का भी डर रहता है. 

 

कोलोस्ट्रोल को कण्ट्रोल में रखता है सेब का सिरका

पाचनतंत्र को बेहतर बनाता है निम्बू का पानी

खीरा भी पहुंचा सकता है आपकी सेहत को नुकसान

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -