डार्क स्किन टोन को गोरा बनाते हैं यह आसान तरीके

डार्क स्किन टोन को गोरा बनाते हैं यह आसान तरीके

अगर आपकी त्वचा का रंग डार्क है और आप अपने चेहरे में महंगे महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट और सीरम लगा लगा कर परेशान हो गई हैं और आपको मनचाहा परिणाम नहीं मिल रहा है तो अब आपको परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है. आज हम आपको कुछ ऐसे स्किन व्हाइटनिंग टिप्स बताने वाले हैं जिनके इस्तेमाल से आप अपने चेहरे के रंग को गोरा बना सकते हैं. 

1- दही में भरपूर मात्रा में लैक्टिक एसिड मौजूद होते हैं. इसके अलावा इसमें माइल्ड ब्लीचिंग और स्किन लाइटनिंग के गुण भी पाए जाते हैं. इसका इस्तेमाल करने से त्वचा की रंगत में सुधार आता है और त्वचा चमकदार हो जाती है. इसे इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले दो तीन चम्मच ताजा दही ले ले. अब इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाकर 5 मिनट के लिए छोड़ दें. बाद में इसे साफ पानी से धो लें. आप नियमित रूप से इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. 

2- सेब हमारी सेहत के साथ-साथ ब्यूटी के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. सेब त्वचा की रंगत को साफ करने में मदद करता है. सेब में भरपूर मात्रा में अल्फा हाइड्रोक्सी एसिड मौजूद होता है. जो त्वचा के रंग को साफ करता है. इसे इस्तेमाल करने के लिए सेब को छीलकर दूध में भिगोकर रख दें. 20 मिनट बाद इसे पीसकर इसमें एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं. अब इसे फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख दें. अब इस मास्क को अपने चेहरे पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें. बाद में ठंडे पानी से अपने चेहरे और गर्दन को साफ करें.

2- खीरे में भरपूर मात्रा में विटामिंस और मिनरल्स मौजूद होते हैं. जो त्वचा की रंगत को सुधारने में मदद करते हैं. पपीते में पपेन नाम का एंजाइम मौजूद होता है जो त्वचा की रंगत को साफ करने में मदद करता है. इसके अलावा इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों की भी भरपूर मात्रा पाई जाती है. जो पिगमेंटेशन और पिंपल्स की समस्या से छुटकारा दिलाती है. खीरा स्किन को एक्सफोलिएट करने में मदद करता है. इसे इस्तेमाल करने के लिए खीरे और पपीते को मिलाकर पीस लें. अब इसे अपनी त्वचा पर लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें. बाद में अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें. बेहतर परिणाम पाने के लिए आप हफ्ते में दो बार इस फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं.

 

डैमेज स्किन को रिपेयर करने के आसान तरीके

बेदाग और खूबसूरत त्वचा पाने के लिए करें सेंधा नमक और शहद का इस्तेमाल

अट्रैक्टिव लुक पाने के लिए फॉलो करें यह ब्यूटी टिप्स

?