गर्भावस्था में ये ड्रिंक्स बन सकते है एबॉर्शन का कारण
गर्भावस्था में ये ड्रिंक्स बन सकते है एबॉर्शन का कारण
Share:

कई महिलाओ को बार बार मिस कैरेज हो जाते है जिसके कारण वो बहुत परेशान रहती है. इसका मुख्य कारण होता है की अक्सर महिलाये अनजाने में कुछ ऐसी चीजों का सेवन कर लेती है जिससे उनके होने वाले बच्चे की सेहत पर बुरा असर पड़ता है और कभी कभी तो मिस कैरेज की समस्या भी हो जाती है. इसलिए प्रेग्नेंसी के दौरान एक महिला को अपनी तथा अपने बच्चे की सेहत का ध्यान रखते हुए ही कुछ भी खाना और पीना चाहिए. कुछ ऐसे ड्रिंक्स भी है, जिनको प्रैग्नेंसी में पीने से बचना चाहिए. नहीं तो मिसकैरेज की आंशका बढ़ सकती है. आज हम आपको ऐसे ही कुछ ड्रिंक्स के बारे में बताने जा रहे है.

1- आजकल लोग स्वस्थ रहने के लिए ग्रीन टी का सेवन अधिक मात्रा में करने लगे है ग्रीन टी में भरपूर मात्रा में  कैटेचीन मौजूद होता है जो हमारी बॉडी के मेटॉबालिज्म लेवल को बढ़ाने का काम करता है.पर कभी भी प्रेग्नेंसी में ग्रीन टी का सेवन नहीं करना चाहिए, इससे आपके होने वाले बच्चे की सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है. 

2- अगर आप इस दौरान कॉफी का सेवन करती है तो आज से ही बंद कर दे क्योकि कॉफ़ी में भरपूर मात्रा में कैफीन मौजूद होता है जो अबॉर्शन का कारण बन सकता है. इसलिए प्रैग्नेंसी में कभी भी क़ॉफी का सेवन ना करे.

3- वैसे तो पाइन एप्पल हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है पर प्रेग्नेंसी में इसके सेवन से जितना हो सके उतना परहेज करना चाहिए,क्योकि पाइन एप्पल में भरपूर मात्रा में ब्रोमेलिन तत्व मौजूद होता है जो मिसकैरेज का कारण बन सकता है. 

 

ठण्ड के मौसम में हड्डियों को मजबूती प्रदान करते है ये आहार

जानिए क्या है प्रैग्नेंसी में बादाम खाने के फायदे

सर्दियों के मौसम में इन तरीको से रखे अपने बच्चे की सेहत का ख्याल

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -