डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद है ये आहार

डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद है ये आहार

आजकल ज्यादातर लोग डायबिटीज यानी शुगर की बीमारी का सामना कर रहे हैं. डायबिटीज की बीमारी होने पर शरीर में शुगर लेवल हाई हो जाता है जिससे शरीर की इम्युनिटी पावर कमजोर हो जाती है. डायबिटीज के मरीजों को कुछ भी खाने पीने से पहले 10 बार सोचना पड़ता है. आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद होते हैं. 

1- अगर आपको डायबिटीज की समस्या है तो फैटी फिश का सेवन करें. फैटी फिश में भरपूर मात्रा में ओमेगा 3 फैटी एसिड मौजूद होता है जो शुगर के मरीजों के लिए फायदेमंद होता है. हफ्ते में तीन बार इसका सेवन करने से हार्ट स्ट्रोक होने का खतरा कम हो जाता है. फैटी फिश दिल को मजबूत करने के साथ-साथ शुगर लेवल को कंट्रोल में रखती है. 

2- ब्लूबेरी में भरपूर मात्रा में फ्लैवोनॉइड्स, फाइबर और एंथोसायनिन जैसे तत्व मौजूद होते हैं. जो टाइप टू डायबिटीज से बचाव करते हैं. ब्लूबेरी में विटामिन सी, फाइबर और एलाजिक एसिड की भी भरपूर मात्रा पाई जाती है जो इंसुलिन और ब्लड शुगर लेवल को कम करती है. 

3- अगर आपको शुगर की समस्या है तो अपने खाने में हरी पत्तेदार सब्जियों को शामिल करें. हरी पत्तेदार सब्जियों में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व और एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं. जो शुगर को कंट्रोल में रखने के साथ-साथ दिल और आंखों को भी स्वस्थ रखते हैं. 

4- रोजाना दालचीनी का सेवन करने से डायबिटीज से बचाव होता है. एक कप पानी में दालचीनी पाउडर मिलाकर उबाले. रोजाना इस पानी को पीने से शुगर हमेशा कंट्रोल में रहती है.

 

स्वस्थ रहने के लिए करें टमाटर का सेवन

बुखार की समस्या से आराम दिलाती है लौंग की चाय

भूख न लगने की समस्या को दूर करने के लिए करें इन चीजों का सेवन

?