स्विट्जरलैंड की ये खूबसूरत जगहें मोह लेगी आपका दिल

स्विट्जरलैंड की ये खूबसूरत जगहें मोह लेगी आपका दिल

स्विट्ज़रलैंड एक बहुत ही खूबसूरत जगह है. ज्यादातर लोगों को घूमने के लिए स्विट्ज़रलैंड जाना पसंद होता है. अगर आपको नेचर से प्यार है तो आपके लिए स्विट्ज़रलैंड सबसे बेस्ट जगह है. स्विट्जरलैंड का 60% हिस्सा  एल्प्स पहाड़ों से ढका हुआ है. स्विट्जरलैंड को झीलों का देश भी कहा जाता है. यहां पर हर मौसम में खूबसूरत नजारा रहता है. यहां पर घूमने पर आपको ऐसा लगेगा जैसे आप जन्नत में घूम रहे हो. आज हम आपको स्विट्जरलैंड में मौजूद कुछ ऐसी जगह के बारे में बताने जा रहे हैं जहां की खूबसूरती आपका मन मोह लेगी. 

1- स्विट्जरलैंड में मौजूद जंगफ्रोज़  समुद्र तल से 4158 मीटर ऊंचाई पर स्थित है. यह यूरोप की सबसे ऊंची पर्वत श्रंखला है. यहां पर आप यूरोप का सबसे ऊंचा रेलवे स्टेशन भी देख सकते हैं. पहाड़ों को काटती हुई ऊपर से जाती हुई ट्रेन से आप नेचर के खूबसूरत नज़ारे देख सकते हैं. 

2- शॉर्टहॉर्न ग्लेशियर दुनिया के सबसे खूबसूरत बर्फ के पहाड़ हैं. यहां पाइन ग्लेरिया नामक राइड से आप पूरे ग्लेशियर को देख सकते हैं. 

3- अगर आप स्विट्ज़रलैंड जा रहे हैं तो ग्लेशियर ग्रोटो जाना ना भूलें. ग्लेशियर ग्रोटो में आप बहुत सारे खूबसूरत गुफाएं देख सकते हैं. इन गुफाओं में 8,450 लैंप लगे हुए हैं. जिसके कारण यहां की खूबसूरती और भी ज्यादा बढ़ जाती है.

 

लखनऊ जा रहे हैं तो देखना ना भूलें यह जगहें

रोमानिया में मौजूद है यह खूबसूरत जगहें

इस हिल स्टेशन में 12 साल में एक बार खिलते हैं यह खास फूल

 

?