विदेश में मौजूद है ये खूबसूरत हिन्दू मंदिर

विदेश में मौजूद है ये खूबसूरत हिन्दू मंदिर

भारत देश मंदिरों के लिए जाना जाता है. यहां पर एक से बढ़कर एक खूबसूरत और धार्मिक स्थल मौजूद है. पूरी दुनिया से लोग भारत देश में भगवान के दर्शन के लिए आते हैं. आज हम आपको  विदेश में मौजूद सबसे बड़े हिंदू मंदिर के बारे में बताने जा रहे हैं. 

कंबोडिया में मौजूद अंकोरवाट मंदिर दुनिया का सबसे बड़ा हिंदू मंदिर है. इस मंदिर को यूनेस्को की विश्व धरोहर में शामिल किया गया है. इस मंदिर की खूबसूरती और पौराणिक संस्कृति पर्यटकों को अपनी तरफ आकर्षित करती हैं. अंकोरवाट मंदिर कंबोडिया की राजधानी नोम पेन्ह से लगभग 206 किलोमीटर दूरी पर मौजूद है.  यह मंदिर 162 .6 हेक्टेयर जमीन में फैला हुआ है. यह मंदिर भगवान विष्णु को समर्पित है पर धीरे-धीरे इस मंदिर को बौद्ध मंदिर के रूप में बदल दिया गया. अब विष्णु भगवान का यह मंदिर सनातन धर्म के लोगों के लिए सबसे पवित्र स्थलों में एक बन चुका है. 

इस मंदिर को पहले यशोधर पुर के नाम से जाना जाता था. बाद में इस मंदिर का नाम बदलकर अंकोरवाट रख दिया गया. यह मंदिर मीकांग नदी के किनारे मौजूद है. इस मंदिर की खूबसूरती को देखकर आप हैरान रह जाएंगे. इस मंदिर को कंबोडिया के लिए सम्मान का प्रतीक भी माना जाता है. इस मंदिर की दीवारों पर भारतीय धर्म ग्रंथों के चित्र बने हुए हैं. मंदिर की दीवारों पर अप्सराओं के साथ-साथ असुरों और देवताओं के बीच का समुंद्र मंथन में चित्रित किया गया है. आप इस मंदिर में घूमने के साथ-साथ वास्तुकला का अद्भुत संगम भी देख सकते हैं. यहां से आप सूर्योदय और सूर्यास्त का खूबसूरत नजारा भी देख सकते हैं.

 

जानिए कौन से हैं उदयपुर के टॉप टूरिस्ट प्लेस

आपका मन मोह लेंगी जापान की ये खूबसूरत जगहें

स्विट्जरलैंड की ये खूबसूरत जगहें मोह लेगी आपका दिल

?