इंदौर में घूमने के लिए खास हैं ये जगह
इंदौर में घूमने के लिए खास हैं ये जगह
Share:

इंदौर भारत के मध्यप्रदेश में मौजूद एक बहुत ही खूबसूरत शहर है. इसे मिनी बॉम्बे के नाम से भी जाना जाता है. यहाँ पर ऐसी कई जगह है जो घूमने फिरने के लिए बहुत मशहूर हैं.  इंदौर में एक समृद्ध सांस्कृतिक विरासत है. इंदौर शहर पर एक समय में बहुत से महान शासकों ने शासन किया था, और उन्ही शाशको ने इंदौर को विभिन्न ऐतिहासिक स्मारकों और धार्मिक स्थानों के रूप में अपनी विरासत दी है. यहाँ पर बहुत से टूरिस्ट घूमने फिरने के लिए आते हैं. इंदौर की वास्तुशिल्प भव्यता और ऐतिहासिक पहेली हमेशा टूरिस्ट को अपनी ओर आकर्षित करती है. आज हम आपको इंदौर में घूमने के लिए कुछ खास जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं.

1- इंदौर में मौजूद लाल बाग पैलेस बहुत ही शानदार है, ये ईमारत इंदौर की सबसे शानदार इमारतों में से एक है. लाल बैग पैलेस इंदौर के बाहरी इलाके में, दक्षिण-पश्चिम की ओर मौजूद है. ये पैलेस खान नदी के तट पर मौजूद तीन मंजिला इमारत है. इस पैलेस को महाराज शिवाजी राव होल्कर 1886-19 21 के दौरान बनवाया था.

2- इंदौर में बहुत ही खूबसूरत कांच का मंदिर मौजूद है, जैसा कि आप इसके नाम से ही समझ सकते हैं की ये पूरी तरह से कांच से बना हुआ है. इस मंदिर को सेठ हुकमचंद मंदिर के नाम से भी जाना जाता है. इस मंदिर का निर्माण 20 वीं शताब्दी की शुरुआत में "कपास राजा" हुकुमचंद ने करवाया था. यह मंदिर जैन धर्म को समर्पित है.

3- इंदौर जाकर आप राजवाड़ा होलकर का ऐतिहासिक महल भी देख सकते हैं इस महल का निर्माण आज से लगभग दो शतक पहले करवाया गया था. ये महल इंदौर के  मुख्य चौक में छत्रियों के पास स्थित है. ये महल सात मंजिला है, और इंदौर शहर के बिलकुल केंद्र में स्थित है.

 

भारत की इन खूबसूरत वादियों में लीजिये घूमने का मजा

विदेश घूमने के लिए सस्ती और बेस्ट है ये जगह

चॉकलेट की तरह दीखते हैं फिलीपीन्स के ये पहाड़

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -