पान के इस्तेमाल से होते है, ये बेहतरीन फायदे
पान के इस्तेमाल से होते है, ये बेहतरीन फायदे
Share:

ज्यादातर लोग पान खाने के शौकीन होते है, लेकिन क्या आप जानते है कि पान सिर्फ चबाने के लिए ही नहीं बल्कि त्वचा के लिए और सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है. जी हाँ पान के इस्तेमाल से आप चेहरे पर होने वाले मुहांसे, निशान दाग, धब्बे से छुटकारा पा सकते है. खाने के बाद पान को इसलिए चबाया जाता है क्योकि ये पाचन शक्ति को बढ़ाता है.

पान का इस्तेमाल करने के लिए पत्तियों को किस कर इसका अच्छे से जूस निकाले. अब किसी हुई पत्तियों में चुटकी भर हल्दी मिलाये और दोनों का अच्छे से पेस्ट तैयार करे. अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाए, इसे चेहरे पर लगाने से मुहांसे ठीक हो जाते है, आप चाहे तो पान कि पत्तियों को उबालकर इसके उबले हुए पानी से मुँह भी धो सकते है.

पान की पत्तियों से माउथ-वॉश भी तैयार कर सकते है, इसके लिए एक बर्तन में पान कि पत्तियों को उबाले. अब इस उबले हुए पानी को बोतल में स्टोर करके रख दे. इसके बाद खाना-खाने के बाद इस पानी से कुल्ला करे. ऐसा करने से मुँह से आने वाली बदबू दूर हो जाती है, आप चाहे तो पान कि पत्तियों को उबाल कर उसके पानी से नहा भी सकते है. इससे शरीर की दुर्गंध चली जाती है.

ये भी पढ़े

नमक के इस्तेमाल से पाए खूबसूरत त्वचा

ऑफिस की थकान को इस तरह से करे दूर

इन टिप्स से बनाये चेहरे को गुलाब सा खिला खिला

 

न्यूज़ ट्रैक पर हम लिखते है आपके लिए कुछ मज़ेदार और फ्रेश फैशन, ब्यूटी, हेल्थ, फिटनेस से जुडी ज्ञानवर्धक बातें जो आपको रखेगी स्वस्थ और तंदुरस्त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -