भारत सरकार की ये ऐप्स है काफी फायदेमंद
भारत सरकार की ये ऐप्स है काफी फायदेमंद
Share:

केंद्र सरकार के डिजीटल भारत योजना के तहत स्मार्टफोन के लिए कई सरकारी ऐप्स लांच की गयी है. इस ऐप के जरिये आप सरकार की योजनाओं के बारे में आसानी से जान सकते है. साल ही ये ऐप्स आपके लिए काफी फायदेमंद भी साबित होती है. केंद्र की मोदी सरकार ने भी अपनी कुछ सुविधायों को स्मार्टफोन एप के जरिये जनता तक पहुँचाने की पहल की है. इन सरकारी ऐप्स को प्ले स्टोर से आसानी से डाउनलोड किए जा सकता है. आज हम आपको भारत सरकार की कुछ ऐसी ही उपयोगी ऍप्लिकेशन्स के बारे में बताने जा रहे है. तो चलिए अब आपको बताते है उन ऐप्स के बारे में...

DIGILOCKER APP इस ऐप के जरिए आप अपने जरूरी दस्तावेजों जैसे जन्म प्रमाण पत्र, डोमिसाइल प्रमाण, आय प्रमाण, आधार, वोटर आईडी डिजीटल फॉर्म में सुरक्षित रख सकते है. digilocker app की एक खास बात यह भी है कि हम इन डाक्यूमेंट्स को अपने आधार से लिंक करा कर सत्यापित भी कर सकते है. कभी जरूरत पड़ने पर इसकी लिंक से ही काम चलाया जा सकता है.

UMANG APP उमंग ऐप का पूरा नाम 'यूनिफाइड मोबाइल एप्लीकेशन फॉर न्यू एज गवर्नेंस है'. इस ऐप के जरिए आप केंद्र, राज्‍य सरकारों और नगर निगम के अंतर्गत आने वाले तमाम विभागों से जुड़े कामो को सरलता से करा सकते है.

BHIM APP भारत सरकार ने डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए भारत इंटरफ़ेस फॉर मनी app को लॉन्च किया है. इसकी खास बात यह है कि इसके माध्यम से आप अपने बैंक खाते से किसी को भी कभी भी पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं. इस ऐप का सर्वर भारत में ही उपलब्ध कराया गया है.

M-KAVACH इंटरनेट पर बढ़ते अपरादों को देखते हुए भारत सरकार ने एक एंटीवायरस ऐप का निर्माण किया है. आपके मोबाइल को हैकर्स और वाइरस से बचाने के लिए M-KAVACH ऐप का इस्तेमाल फायदेमंद साबित हो सकता है.

 

गूगल असिस्टेंट के साथ पेश हुआ LG का धांसू स्पीकर

इन स्मार्टफोन्स पर मिल रहा तगड़ा ऑफर

बिटकॉइन ट्रेडिंग ऐप लॉन्च

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -