आपके घर को नेचुरल तरीके से ठंडा रखते हैं ये टिप्स
आपके घर को नेचुरल तरीके से ठंडा रखते हैं ये टिप्स
Share:

गर्मियों के मौसम में सभी लोगों को एसी और कूलर की ठंडी ठंडी हवा खाना बहुत पसंद होता है. पर क्या आप जानते हैं कि ज्यादा समय तक एसी या कूलर की हवा में रहने से आपकी सेहत को बहुत नुकसान पहुंच सकता है. इसलिए आप अपने घर को ठंडा रखने के लिए एसी या कूलर की जगह नैचुरल तरीकों का इस्तेमाल करें. आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जो चिलचिलाती गर्मी में भी आपके घर को नेचुरल तरीके से ठंडा रखेंगे. 

1- अपने घर को ठंडा रखने के लिए कभी भी छतों पर गहरा रंग ना करवाएं. गहरा रंग सूरज की रोशनी पड़ने पर जल्दी गर्म हो जाता है. घर को ठंडा रखने के लिए घर की छत पर सफेद पेंट या पीओपी करवाएं. एक रिसर्च के अनुसार ऐसा करने से घर 70 - 80% तक ठंडा रहता है. सफेद रंग के रिफ्लेक्टर रूप में काम करता है. 

2- गर्मियों के मौसम में हमेशा लाइट कलर की बेडशीट और पर्दों का इस्तेमाल करें. हमेशा कॉटन के पर्दे और बेडशीट इस्तेमाल करें. इससे आपके घर में ठंडक बनी रहती है.  

3- गर्मियों के मौसम में अपने घर की फर्श पर कालीन ना बिछाएं. ऐसा करने से आपके घर का फर्श ठंडा रहेगा. 

4- शाम के समय अपने घर के सभी खिड़की दरवाजे खोल दे. अपने घर की छत पर पानी का छिड़काव करें. इस तरीके से आप का नेचुरल रूप से ठंडा रहेगा. 

5- अपने घर के गार्डन या रूम के अंदर ठंडक देने वाले पौधे लगाएं. घर के मुख्य द्वार और बरामदे के आसपास पौधे लगाने से आपका घर ठंडा रहता है.

 

एसिडिटी की समस्या को दूर करती है पुदीने की चाय

जानिए सीढ़ियों से जुड़े कुछ वास्तु टिप्स

डैंड्रफ की समस्या को दूर करता है ऑलिव आयल

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -