भारत में मौजूद है दुनिया का सबसे बड़ा पेड़
भारत में मौजूद है दुनिया का सबसे बड़ा पेड़
Share:

हरी भरी वादियां सभी का मन मोह लेती है, और लगभग सभी लोगो को हरियाली हरे भरे पेड़ देखना बहुत पसंद होता है. आज तक आपने कई तरह के पेड़ देखे होंगे पर आज हम आपको एक ऐसे बरगद के पेड़ के बारे में बताने जा रहें है. जिसे दुनिया का सबसे बड़ा पेड़ माना जाता है. आपको जानकर हैरानी होगी इस सबसे चौड़े और सबसे बड़े पेड़ को देखने के लिए पूरी दुनिया से टूरिस्ट यहाँ आ रहें है.  कोलकाता के अचार्य जगदीश चंन्द्र बोस इंडियन बॉटनिकल गार्डन में ये बरगद का पेड़ मौजूद है. आइए जानते है इस पेड़ के बारे में कुछ और दिलचस्प बातें.

वैसे तो आपको इस गार्डन में करीब 150 पौधों की प्रजातियां देखने को मिल जाएँगी, और साथ में आपको देखने के लिए मिलेगा दुनिया का सबसे लम्बा, बड़ा और ऊँचा बरगद का पेड़, ये पेड़ 144400 वर्ग मीटर तक में फैला हुआ है,  इस गार्डन को बनाने के लिए लगभग 100 हेक्टियर ज़मीन का इस्तेमाल किया गया है. और जहाँ पर इस पेड़ ने सबसे ज्यादा जगह घेर रखी है. ये पेड़ खुद में ही एक पूरा जंगल है.

इस पेड़ की शाखाएं पानी ढूंढने के लिए जमीन पर आती हैं और फिर वो भी एक पेड़ का रूप ले लेती हैं. और इसी वजह से इस बरगद के पेड़ की शखाएं भी 2800 से अधिक जटाएं जड़ के रूप में बदल चुकी हैं. इस विशाल और बेहद खूबसूरत पेड़ को देखने के लिए टूरिस्ट दूर दूर से आते हैं. यह पेड़ इतना बड़ा और मजबूत हो गया है की बड़े से बड़ा तूफान भी इस पेड़ का कुछ भी नहीं बिगाड़ पाता है.

इस पेड़ को गिनीज बुक में शामिल कर लिया गया है. इस जगह को और भी खूबसूरत बनाने के लिए इस पेड़ के आस-पास बहुत सी सुदंर आकृतियां बनाई गई है. इसके अलावा आपको इस गार्डन में बहुत से खूबसूरत और  रंग-बिरंगे फूल देखने को मिलेंगे.

 

इंदौर में घूमने के लिए खास हैं ये जगह

एक ऐसा गाँव जहाँ पर सभी लोग हैं अंधे

जानिए कौन से हैं भारत में मौजूद भूतिया होटल

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -