पूजा में इन फूलों का उपयोग आपकी हर मनोकामना को पूरी करेगा

किसी भी देवी-देवता की पूजा में फूलों का विशेष महत्व होता है. हम भगवान की पूजा में कई प्रकार के फूलों का उपयोग करते है, लेकिन ज्योतिष शास्त्र में विभिन्न देवी देवता की पूजा के लिए कुछ ऐसे रंग के फूलों का उल्लेख किया गया है, जिनका उपयोग करने से व्यक्ति की मनोकामना शीघ्र ही पूर्ण होती है. तो आइये जानते है कौन से देवी-देवता को किस रंग के फूल अर्पित करने चाहिए?

सूर्य देव – ज्योतिष शास्त्र के अनुसार भगवान सूर्य को लाल रंग के फूल अधिक प्रिय है, इसलिए इनकी पूजा में लाल कनेर, लाल कमल, केसर या पलास के फूल चढ़ाना फलदायी होता है.

भगवान गणेश- भगवान गणेश को सभी देवों में प्रथम पूज्य व शुभता का प्रतीक माना जाता है. इन्हें विघ्नहर्ता व रिद्धि-सिद्धि के दाता भी कहा जाता है, इन्हें भी लाल रंग के फूल व दूर्वा अधिक प्रिय है. यदि इनकी पूजा में नियमित रूप से लाल रंगों के फूलों का उपयोग किया जाता है, तो व्यक्ति की मनोकामना शीघ्र ही पूर्ण होती है.

भगवान शिव – कैलाश निवासी भगवान शिव को सफ़ेद रंग के फूल अधिक प्रिय है, जो कि सौम्यता, शुभता व सात्विक गुणों से परिपूर्ण है. इसी कारण से इनकी पूजा करते समय इन्हें सफ़ेद रंग के फूल अर्पित करना चाहिए. किन्तु ज्ञात रहे कि भगवान शिव को केतकी का फूल नहीं चढ़ाया जाता है.

भगवान विष्णु – भगवान विष्णु को पीताम्बर के नाम से भी जाना जाता है. इन्हें पीला रंग अधिक प्रिय है, इसी कारण से इनकी पूजा में पीले रंगों के फूलों का उपयोग करने से आपकी सभी मनोकामना शीघ्र ही पूर्ण होती है.

त्रिदेवी – तीनों देवियों में माता लक्ष्मी को पीले रंग के फूल और माता दुर्गा को लाल रंग के फूल तथा सरस्वती को सफ़ेद रंग के फूल पसंद है. इनकी पूजा में इन रंगों के फूलों का उपयोग व्यक्ति की सभी इच्छाएं पूर्ण करता है.

नवरात्रि 2018: नवरात्रि पर कलश स्थापना के समय रखें इन बातों का ध्यान

नवरात्रि 2018: नौ दिनों तक जरा विराम दें इन कामों को वरना..

मथुरा का यह मंदिर जो शादी में आ रही बाधा को करता है ख़त्म

रणजीत सिंह द्वारा निर्मित यह मंदिर सभी गुप्त रोगों से मुक्ति दिलाता है

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -