सनस्क्रीन के इस्तेमाल से हो सकता है स्किन को नुकसान
सनस्क्रीन के इस्तेमाल से हो सकता है स्किन को नुकसान
Share:

अपनी त्वचा को स्वस्थ और खूबसूरत बनाने के लिए लड़कियां बहुत सारे तरीकों का इस्तेमाल करती हैं. लड़कियां घर से बाहर निकलते समय कभी भी चेहरे पर सनस्क्रीन लगाना नहीं भूलती हैं. सनस्क्रीन लगाने से सूरज की हानिकारक यूवी किरणों से बचाव होता है, पर क्या आप जानती हैं कि सनस्क्रीन लगाने से आपकी त्वचा को बहुत सारे नुकसान हो सकते हैं. आज हम आपको सनस्क्रीन लगाने के कुछ नुक़्सानो के बारे में बताने जा रहे हैं.

1- सनस्क्रीन में ऑक्सीबेनजोन, होमोसाइलेट, ऑक्सीनोक्ससेंट  जैसे केमिकल्स मौजूद होते हैं. जो त्वचा के सॉफ्ट टिश्यू के अंदर समा जाते हैं. यह केमिकल्स स्किन को धीरे-धीरे नुकसान पहुंचाते हैं. 

2- सनस्क्रीन में मौजूद ऑक्सीबेनजोन त्वचा पर बहुत हानिकारक प्रभाव डालता है. इसके अलावा यह केमिकल औरतों के यूट्रस पर भी बुरा असर डालते  है. अधिक मात्रा में सनस्क्रीन का इस्तेमाल करने से प्रजनन क्षमता पर भी बुरा असर पड़ता है. 

3- आंखों के लिए भी सनस्क्रीन का इस्तेमाल हानिकारक होता है. आंखों के आसपास की त्वचा बहुत कोमल होती है. अगर आप अधिक मात्रा में अपने चेहरे पर सनस्क्रीन लगाती हैं तो इससे आपकी आँखों में इंफेक्शन होने का खतरा हो सकता है.

 

चेहरे को धोने के लिए फेस वॉश की जगह करें इन चीजों का इस्तेमाल

पिंपल्स की समस्या को दूर करता है एलोवेरा जूस

पिंपल्स के निशानों को दूर करती है नींबू की चाय

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -