दो साल की उम्र में लगी सिगरेट की लत से आज़ाद ‘आर्डी’
दो साल की उम्र में लगी सिगरेट की लत से आज़ाद ‘आर्डी’
Share:

कार्ता.  मात्र 2 साल की उम्र में सिगरेट पीने की वजह से सुर्ख़ियों में आए बच्चे की लाइफस्टाइल अब पूरी तरह से बदल चुकी है. अब उसने अपनी स्मोकिंग की आदत को पूरी तरह छोड़ दिया है और एक स्वस्थ जीवन जी रहा है. 

इंडोनेशिया के सुमात्रा का रहने वाला आर्डी रिजाल नाम का बच्चा दिन में करीब 40 सिगरेट पी जाता था. जब वह 18 महीने का था, तब उसके पिता ने उसे अपनी सिगरेट पीने को दी थी. तभी से उसे सिगरेट की ऐसी लत लगी कि वो दिन में 40 सिगरेट पीने लगा. मामले के चर्चा में आने के बाद सरकार, स्वास्थ्य विशेषज्ञ ने इसे बेहद गंभीरता से लिया और आर्डी की मां की सहायता से उसकी ये आदत छुड़वा दी.

आर्डी की सिगरेट की लत छुड़वाने के लिए उसका ध्यान खाने की ओर आकर्षित किया गया. इससे उसकी सिगरेट तो काफ़ी कम हो गई लेकिन उसे खाने की लत पड़ गई. 5 साल की उम्र में उसका वज़न अपने साथी बच्चों से 6 किलो ज़्यादा हो गया था.इसके बाद इंडोनेशिया के महिला सशक्तीकरण और बाल संरक्षण मंत्रालय ने हस्तक्षेप कर आर्डी के परिवार और पोषण विशेषज्ञ की मदद से उसकी ज़्यादा खाने की लत भी छुड़वा दी. अब वह केवल मछली युक्त व्यंजन, फल और सब्ज़ी ही खा रहा है और स्वस्थ जीवन जी रहा है.

ये है दुनिया के दो सबसे अजीब जूते

ये है दुनिया का सबसे बड़ा कुत्ता, इसकी खुराक में लगते है लाखों रूपए

प्लेटफॉर्म पर खड़ी महिला को दिया ट्रैक पर धक्का

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -