यहाँ के रेलवे ट्रैक देखकर नहीं होगा आपको अपनी आँखों पर यकीन
यहाँ के रेलवे ट्रैक देखकर नहीं होगा आपको अपनी आँखों पर यकीन
Share:

दुनिया में कई ऐसी अजीब-गरीब चीजे है जिन्हें देखकर हम अपनी आँखों पर यकीन नहीं कर पाते है ऐसे ही दुनिया में ऐसे कई रेलवे ट्रैक है जिन्हें देखकर आप अपनी आँखों पर यकीन नहीं कर पाएंगे कि क्या सच में एेसी जगहें धरती पर है। तो आईए जानते है कुछ एेसी ही जगहों के बारे में  जिन्हें देखकर अाप भी हैरान रह जाएगें। 

मैकलॉन्ग मार्केट रेलवे (Maklong railway market) - थाईलैंड का मैकलॉन्ग मार्केट रेलवे ट्रैक पर बना हुआ है और यह किसी आश्चर्य से कम नहीं है। इस मार्केट में पटरियों पर लोग दुकानें लगाकर सामान बेचते हैं और जैसे ही ट्रेन आती है सभी अपना सामान समेट लेते हैं। ट्रेन के गुजर जाने के बाद यह मार्केट फिर से सज जाता है। ऐसा दिन में कई बार होता है। यहां के व्यापारी रेलवे पटरी पर सब्जियां, मछली, अंडे और अन्य सामान बेचने का काम करते हैं।
 
लैंड वासर विडक्ट (Land Wasser Vidkt) - स्विट्जरलैंड का लैंड वासर विडक्ट ट्रैक एक विश्व धरोहर है। रेलवे ब्रिज लैंड वासर नदी पर बना है। इसकी सबसे खास बात यह है कि ट्रेन ब्रिज के बाद सीधे टनल (सुरंग) में प्रवेश कर जाती है। एक ओर गहराई तो दूसरी ओर घुप्प अंधेरे से भरा यह सफर 63 किलोमीटर का है। 
 
जॉर्जटाउन लूप रेल रोड (Devil's Gate High Bridge Bridge) - कोलोराडो का जॉर्जटाउन लूप रेल रोड यहां आने वाले लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र रहता है। इस ट्रैक का निर्माण कार्य 1884 में पूरा कर लिया गया था। जॉर्ज टाउन और सिल्वर प्लम कस्बों की संर्कीण पहाड़ियों से होकर यह ट्रैक गुजरता है। इन दोनों जगहों को कनेक्ट करने के लिए ट्रैक की ऊंचाई 600 फीट है। इस ट्रैक पर चार पुल है, जिसमें से एक पुलडेविल गेट हाई ब्रिज कहलाता है। 1984 में इस पुल की 100वीं वर्षगांठ मनाई गई थी। 

जिस्बॉर्न हवाई अड्डा (Gisborne Airport) - न्यूजीलैंड के नेपियर से जिस्बॉर्न जाने वाला रेलवे ट्रैक जिस्बॉर्न हवाई अड्डे के बीच से होकर गुजरती है। ट्रेनों को इस रनवे पर बनी पटरी से गुजरने से पहले एयर ट्रैफिक कंट्रोल रूम से अनुमति लेनी होती है।  
 
ट्रेन ए लास न्यूब्स (Train A Las Nubes)- ट्रेन ए लास न्यूब्स एक पर्यटक ट्रेन है। यह ट्रेन अर्जेंटीना के साल्ट प्रोविन्स में अपनी सर्विस देती है। यह सर्विस फेरोकेरिल जनरल मैनुअल बेलग्रोन के सी-14 लाइन पर दी जाती है। यह ट्रेन जिस ब्रिज से होकर गुजरती है वह 4220 मीटर (13,850 फीट) ऊपर बना है। इसे दुनिया का तीसरा सबसे ऊंचा रेलवे ट्रैक कहा जाता है। अब यह एक विरासत के रूप में पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र है। इस रेलवे लाइन पर 29 ब्रिज, 21 टनल, 13 पुल, 2 स्पाइरल और 2 जिगजैग है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -