तुलसी के सेवन से ठीक हो जाती है अपेंडिक्स की समस्या
तुलसी के सेवन से ठीक हो जाती है अपेंडिक्स की समस्या
Share:

अपेंडिक्स की समस्या 10 साल से लेकर 30 साल तक के लोगों में ज्यादा देखने को मिलती है. गलत खानपान और गलत लाइफस्टाइल के कारण अपेंडिक्स की समस्या हो जाती है. अपेंडिक्स आंत का एक बहुत छोटा सा भाग होता है. जिसके दो सिरे होते हैं. इसका एक सिरा बंद होता है और एक खुला होता है. अगर खुले सिरे के अंदर खाना चला जाए तो वह बंद सिरे से बाहर नहीं आ पाता है. जिसके कारण अपेंडिक्स में इन्फेक्शन होने लगता है. अपेंडिक्स की समस्या होने पर पेट के दाई तरफ सूजन और दर्द होने लगता है. इस समस्या से बचने के लिए लोग ऑपरेशन करवाते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. 

1- अदरक के इस्तेमाल से अपेंडिक्स की समस्या ठीक हो सकती है. नियमित रूप से दिन में दो बार अदरक की चाय पीने से आपको अपेंडिक्स की समस्या से आराम मिल जाएगा. 

2- रोज़ाना पालक  के सूप या सब्जी का सेवन करें. इससे अपेंडिक्स की समस्या ठीक हो जाती है. 

3- सुबह खाली पेट में तुलसी के पत्तों को चबा चबा कर खाएं. इसके अलावा दिन में दो से तीन बार तुलसी की चाय का सेवन करने से अपेंडिक्स की समस्या से आराम मिलता है. 

4- अगर आप अपेंडिक्स के दर्द से आराम पाना चाहते हैं तो नियमित रूप से छाछ का सेवन करें. इससे शरीर में जमा गंदगी बाहर निकल जाती है और आपको अपेंडिक्स के दर्द से आराम मिलता है.

 

अदरक के सेवन से दूर हो जाती है कब्ज की समस्या

लिवर को स्वस्थ रखने के लिए रोज़ाना करें हल्दी वाले दूध का सेवन

हार्ट अटैक के खतरे से बचाता है लाल मिर्च का जूस

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -