पेड़ पर स्थित वन देवता का चढ़ावा- वाहनों के कलपुर्जे
पेड़ पर स्थित वन देवता का चढ़ावा- वाहनों के कलपुर्जे
Share:

मंडी. अक्सर मंदिरों में देव प्रतिमा के समक्ष चढ़ावे के रूप में फल, फूल, मिठाइयां व अन्य खाद्य सामग्री चढ़ाई जाती है लेकिन हिमाचल के मंडी जिला में कटांडा जंगल में 'चमत्कारी' देवदार के पेड़ पर स्थित  'देव वनशीरा' को गाड़ी के खराब कल पुर्जों नंबर प्लेट इत्यादि चढ़ाये जाते हैं.

 

यह पेड़ केलोधार-छतरी सड़क पर किनारे पर स्थित है. मान्यता चली आ रही है कि इनके चढ़ावे से प्रसन्न हो देव वनशीरा वाहन चालकों के सफर को सुरक्षित करता है. लोगों का यह विश्वास है कि पहाड़ी क्षेत्रों की तंग व सर्पीली सड़कों पर उनका सफर पूरी तरह से सुरक्षित हो जाता है. यही नहीं मान्यता है कि बार-बार खराब होने वाले गाड़ी के स्पेयर पार्ट को यहां चढ़ाने से नया स्पेयर पार्ट दोबारा खराब नहीं होता. लोगों का विश्वास है कि पालतू पशुओं को वनों में घास व पत्तियां खाने के लिए छोड़े जाने पर उनकी सुरक्षा भी वनशीरा देवता करते हैं. यह अद्भुत देवदार का पेड़ यहां से गुजरने वाले वाहन चालकों के लिए किसी आलौकिक शक्ति से कम नहीं है.

 

इस जगह मंदिर का निर्माण नहीं करवाया गया है क्योंकि लोगों का कहना है कि वनशीरा देवता वन के राजा हैं और वन का राजा किसी भी मानव निर्मित भवन, मंदिर या फिर चारदीवारी में रहना पसंद नहीं करते. इसलिए वह सालों से खुले आसमान के तले इस देवदार के पेड़ पर रह रहे हैं.

 

हरिद्वार जेल में 13 कैदी एचआईवी पॉजीटिव

कर्नाटक चला मध्य प्रदेश की राह

कानून की छात्रा से ब्लैकमेलिंग कर लूटे ढाई लाख रुपये

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -