इंटरनेट यूजर्स की संख्या पहुंची 50 करोड़ के पार
इंटरनेट यूजर्स की संख्या पहुंची 50 करोड़ के पार
Share:

इंटरनेट एंड मोबाइल एसोसिएशन ऑफ इंडिया और Kantar IMRB ने मिलकर भारत में इंटरनेट का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स की संख्या को लेकर एक नई रिपोर्ट जारी की है. 'इंटरनेट इन इंडिया 2017' नाम से जारी की गई इस रिपोर्ट में कहा गया है कि जून 2018 तक भारत में इंटरनेट यूजर्स की संख्या 50 करोड़ के पार पहुँच जाएगी. हालांकि इस रिपोर्ट में एक चौकाने वाली बात भी सामने आयी है. इस रिपोर्ट के मुताबिक भारत में केवल 30 फीसदी (14.3 करोड़) महिलाएं ही इंटरनेट का इस्तेमाल करती हैं.

इस रिपोर्ट में बताया गया है कि दिसंबर 2017 के दौरान भारत में कुल इंटरनेट यूजर्स की संख्या करीब 48.1 करोड़ थी. इस रिपोर्ट में स्मार्टफोन की वजह से भारत के ग्रामीण इलाकों में इंटरनेट यूजर्स की संख्या में बढ़ोतरी की बात भी कही गई है. रिपोर्ट में कहा गया है कि ग्रामीण इलाकों में जहां 87 फीसदी लोग स्मार्टफोन पर इंटरनेट का इस्तेमाल करते है वहीं शहरों में स्मार्टफोन पर इंटरनेट का इस्तेमाल करने वालों की संख्या करीब 86 फीसदी है.

IMAI की इस ताजा रिपोर्ट में कहा गया है कि 91.8 करोड़ की ग्रामीण आबादी में से 18.6 करोड़ लोग इंटरनेट का इस्तेमाल करते है जबकि 45.5 करोड़ की शहरी आबादी में से 29.5 करोड़ लोग इंटरनेट का भरपूर प्रयोग करते है.

 

वोडाफोन ने पेश किया 151 रूपए वाला सस्ता डाटा कालिंग प्लान

बीएसएनएल ने पेश किए अनलिमीडेट कॉलिंग वाले तीन नए प्लान

अब 13 अंकों का होगा मोबाइल नंबर

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -