राम जन्म भूमि मामले में अंतिम बहस पर सुनवाई आज
राम जन्म भूमि मामले में अंतिम बहस पर सुनवाई आज
Share:

नई दिल्ली : आज सुप्रीम कोर्ट राम जन्म भूमि मामले में 13 अपील की सुनवाई करेगी जो 2010 के इलाहाबाद हाइ कोर्ट के फैसले को विरुद्ध दायर की गई थी. इन याचिकाओं में इलाहाबाद उच्च न्यायालय के फैसले को चुनौती दी गई थी, जिसने अयोध्या में विवादित 2.77 एकड़ की जमीन साइट के तीन विभाजन को अनिवार्य किया था. सुप्रीम कोर्ट शुक्रवार को राम जन्मभूमि मामले पर अंतिम बहस पर सुनवाई करेगी. 


इससे पहले अदालत ने विवाद के मामले में श्याम बेनेगल, अपर्णा सेन और तिस्ता सेतलवाड़ के आवेदन सहित सभी 32 हस्तक्षेप याचिकाओं को खारिज कर दिया था. सुप्रीम कोर्ट में मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा, न्यायमूर्ति अशोक भूषण और अब्दुल नज़र की एक खंडपीठ ने भी रजिस्ट्री को निर्देश दिया था कि अयोध्या मामले में किसी भी हस्तक्षेप के आवेदन को स्वीकार ना करें.

गौरतलब है कि 1528 में अयोध्या में मुगल बादशाह बाबर द्वारा निर्मित बाबरी मस्जिद को 6 दिसंबर 1992 को हिंदू कारसेवकों द्वारा ध्वस्त कर दिया गया था. जिसके बाद उत्तर प्रदेश में बड़े पैमाने पर हुए दंगों में 2,000 लोग मारे गए थे. हिंदुओं ने हालांकि दावा किया है कि मूल रूप से वहां एक राम मंदिर था जिसे मस्जिद का निर्माण करने के लिए ध्वस्त कर दिया गया था. मामला देश की राजनीति में भी अहम किरदार निभाता आया है. 

जल्द ही देश हिन्दू-मुस्लिम एकता की मिसाल पेश करेगा: श्री श्री

अयोध्या के राम मांगे बलिदान-बोले कटियार

राम मंदिर को लेकर पीएम मोदी के नाम स्वामी का खत

अयोध्या मामले पर मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड और शिया का एक स्वर में एलान

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -