शरीर में आयरन की कमी को पूरा करते हैं यह फूड्स
शरीर में आयरन की कमी को पूरा करते हैं यह फूड्स
Share:

स्वस्थ रहने के लिए विटामिंस और कैल्शियम के साथ-साथ आयरन की भी आवश्यकता होती है. शरीर में आयरन की कमी होने पर एनीमिया की समस्या हो सकती है और खून का लेवल गिरने लगता है. शरीर को सही तरीके से चलाने के लिए खून का सही मात्रा में होना जरूरी होता है. शरीर में खून की कमी होने पर थकान, सांस लेने में तकलीफ, मांसपेशियों में दर्द, चेहरे की रंगत का फीका पड़ना, नाखूनों का टूटना, दर्दनाक पीरियड्स, माइग्रेन, बाल झड़ना जैसी समस्याएं हो सकती हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे आहारों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका सेवन करने से आपके शरीर से आयरन की कमी दूर हो जाएगी. 

1- अगर आप अपने शरीर से आयरन की कमी को दूर करना चाहते हैं तो आंवला और जामुन के रस को बराबर मात्रा में मिलाकर पिएं.  रोजाना इस जूस का सेवन करने से शरीर में खून की कमी पूरी हो जाती है. 

2- शाकाहारी लोगों के शरीर में आयरन की कमी को पूरा करने के लिए ब्रोकली का सेवन फायदेमंद होता है. ब्रोकली में आयरन के अलावा विटामिन सी की भी भरपूर मात्रा पाई जाती है. जो इम्युनिटी पावर को मजबूत बनाने का काम करती है. 

3- अगर आप अपने शरीर से आयरन की कमी को दूर करना चाहते हैं तो गुड़ का सेवन करें. रोजाना एक टुकड़ा गुड़ खाने से आयरन की कमी दूर हो जाती है. 

4- केले में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, आयरन और खनिज तत्व मौजूद होते हैं. जो आयरन की कमी को दूर करने में सहायक होते हैं.

 

बच्चों के हकलाने की समस्या को दूर करते हैं यह घरेलू नुस्खे

दाढ़ी नहीं बढ़ती है तो अपनाएं यह असरदार घरेलू नुस्खे

खाना हेल्दी और टेस्टी बनाने के कुछ आसान टिप्स

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -