नौदुर्गा के समय किया गया दान जीवन भर फलदायी होता है
नौदुर्गा के समय किया गया दान जीवन भर फलदायी होता है
Share:

हिन्दू धर्म में पूरे वर्ष बहुत से तीज त्यौहार मनाये जाते है इन्ही में से एक है नवदुर्गा व्रत जिसमे नौ दिन व्रत रखा जाता है और अष्टमी एवं नवमी के दिन कन्या भोज कराया जाता है ऐसी मान्यता है की कन्याओ के रूप में माता अपने भक्तों के घर आती है और उन्हें आशीर्वाद देती है. शास्त्रों के अनुसार जितना महत्व पूजा का होता है उतना ही दान का भी महत्व है नवदुर्गा पूजा के समय दान का बहुत अधिक महत्व होता है इन दिनों किये गए दान से आपके जीवन में सुख, सम्रद्धि, धन, वैभव की कोई कमी नहीं होती है.

शास्त्रों की माने तो व्यक्ति को हमेशा दान करते रहना चाहिए यदि व्यक्ति अपनी कमाई का कुछ अंश भी दान नहीं करता तो उसकी कमाई व्यर्थ होती है. दान किसी भी चीज का किया जा सकता है निःस्वार्थ मन से किया गया दान कभी व्यर्थ नहीं जाता उसका फल व्यक्ति को अवश्य मिलता है. हिन्दू शास्त्रों में दान को बहुत महत्वपूर्ण माना गया है दान कई प्रकार की चीजों का किया जा सकता है अलग अलग चीजों के दान का फल भी भिन्न भिन्न मिलता है. आइये जानते है की कौन सी चीज के दान से कौन सा फल प्राप्त होता है.

यदि व्यक्ति गुड का दान करता है तो उसके पितृ प्रसन्न होते है और इससे व्यक्ति के घर से गृहक्लेश एवं दरिद्रता दूर होती है. शिव पुराण के अनुसार व्यक्ति घी का दान करता है तो उसे ग्रहों के अशुभ प्रभाव से मुक्ति मिलती है और उसके जीवन में कोई रोग नहीं होता.इस दान से व्यक्ति की शारीरिक कमजोरी दूर होती है. कपड़ों का दान भी एक महत्वपूर्ण दान होता है इस दान से व्यक्ति को सुख,सम्रद्धि,एश्वर्य और वैभव की प्राप्ति होती है. यदि व्यक्ति तिल का दान करता है तो उसके सारे संकट दूर होते है और उसे हर काम में सफलता प्राप्त होती है.  

 

ऐसी विवाह रेखा दर्शाती है लव अफेयर की संख्या

आपकी ये खूबियाँ आपको अमीर बना सकती है

चमत्कारी गुणों की खान है फिटकरी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -