दिल को लुभाती है अजमेर शहर की खूबसूरती
दिल को लुभाती है अजमेर शहर की खूबसूरती
Share:

हमारा भारत देश हमेशा से ही टूरिस्टों के आकर्षण का केंद्र रहा है. यह एक बहुत ही खूबसूरत देश है, और यहां के सभी शहरों की अपनी अलग अलग खासियत है. राजस्थान एक बहुत ही सुंदर राज्य है. राजस्थान में मौजूद अजमेर में घूमने के लिए विदेशों से भी टूरिस्ट आते हैं. यहां की संस्कृति और इतिहास हमेशा से ही लोगों की जिज्ञासा का कारण बना हुआ है. अगर आप कहीं घूमने जाने का प्लान बना रहे हैं तो आपके लिए अजमेर सबसे बेस्ट ऑप्शन हो सकता है. 

1- अजमेर में मौजूद ख्वाजा साहब की दरगाह सबसे मशहूर स्थल है. यहां पर हर धर्म के लोग आकर श्रद्धा के साथ चादर चढ़ाते हैं. यह दरगाह धार्मिक होने के साथ-साथ खूबसूरत भी है. 

2- अगर आप अजमेर जाते हैं तो ढाई दिन के झोपड़े को देखने के लिए जरूर जाएं. यह एक संस्कृत कॉलेज मंदिर है. आपको यहां पर इंडो इस्लामिक वास्तुकला देखने को मिलेगी. इस मंदिर को सिर्फ ढाई दिनों में ही बनाया गया था. इसलिए इसे ढाई दिन का झोपड़ा कहा जाता है. 

3-  अगर आप पानी और बोटिंग का मजा लेना चाहते हैं तो यहां की आनासागर झील जरूर जाएं कृत्रिम झील है और चारों तरफ से पहाड़ियों से घिरी हुई है बगीचे भी बनाए गए हैं. आप यहां पर रंग बिरंगे खूबसूरत फूल भी देख सकते हैं.

 

 

सी ऑफ़ डेथ के नाम से जाना जाता है ये रेगिस्तान

जानिए कौन सा है दुनिया का सबसे छोटा देश

किसी जन्नत से कम नहीं हैं यहाँ के खूबसूरत नज़ारे

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -