इन हरकतों के चलते इस रानी को कहते थे 'पागल रानी', करती थी ऐसे पाप

इन हरकतों के चलते इस रानी को कहते थे 'पागल रानी', करती थी ऐसे पाप

पुराने जमाने में कई राजा महाराजा हुआ करते थे और शासन करते हुए लोगों का ख्याल भी रखते थे यानी प्रजा की इच्छा का मान भी करते थे वहीं कुछ ऐसे भी थे जो प्रजा पर अत्याचार करते थे. कुछ अपनी महानता के लिए प्रसिद्ध है तो कुछ अपनी क्रूरता की वजह से जाने जाते है. आज हम आपको विश्व की सबसे क्रूर महिला शासक के बारे में बता रहे हैं. वह महिला शासक थी मेडागास्कर की रानी रानावालोना प्रथम .

इस महिला शासक को ‘मेडागास्कर की पागल रानी’ भी कहा जाता है. साथ ही इस क्रूर शासक को रानावलो-मांजका प्रथम, रमावो आदि. कहा जाता है कि वह इतनी क्रूर महिला थी कि अगर उसे किसी पर शक होता था तो वह उसे उबलते हुए पानी में डलवा देती थी. इना ही नहीं अगर उसका मन नही भरता था तो वह इंसान को जिंदा जलावा देती ही, शंका के चलते लोगों को जिंदा दफना देती थी. 

बताया जाता है कि उसके शासनकाल में राज्य मेडागास्कर की आबादी 50 फीसदी कम हो गयी थी. इस महारानी ने अपनी क्रूरता के चलते अपने देश को उपनिवेशवाद से बचाकर रखा था. ब्रिटिश और फ्रेंच कंपनियां यहां अपने बाज़ार लगाने से डरती थीं. इसके अलावा यह रानी अपनी क्रूरता की बदौलत हज़ारों मजदूरों से या कैदियों से अपने परियोजनाओं का निर्माण करवाती थी. इसके बाद जब काम हो जाता था तो उन्हें मौत के घाट उतरवा देती थी. 

ब्रिटेन में भी मनाया जाता है दिवाली जैसा त्यौहार, लेकिन कहानी कुछ और है

दो अलग प्रजाति के लोगों से मिलकर बनी है आधुनिक प्रजाति, जानें रहस्य

इस तरह कार में सफर कर रहा था शख्स, पुलिस के भी उड़े होश

?