इस झील में जाते ही सभी जानवर बन जाते हैं पत्थर
इस झील में जाते ही सभी जानवर बन जाते हैं पत्थर
Share:

इस विशाल दुनिया में रहस्यों की कोई कमी नहीं हैं. यहाँ कई सारी ऐसी रहस्यमयी जगहें जिसके बारे में बहुत कम ही लोग जानते हैं लेकिन जो भी जान जाता हैं फिर उसके उड़ होश जाते हैं. हम आपको आज एक ऐसी ही जगह के बारे में बता रहे हैं जिसके बारे में सुनकर आपके भी पैरों तले जमीन खिसक जाएगी. इस दुनिया में एक ऐसी भी झील है जिसमें जाने वाला हर जीव पत्थर बन जाता है. जी हाँ... सुनकर भले ही आपको यकीन ना हो रहा हो लेकिन इस झील की कुछ तस्वीरें भी सोशल मीडिया पर वायरल हुई हैं.

ये सभी तस्वीरें मशहूर फोटोग्राफर निक ब्रेंडिट द्वारा क्लिक की गई हैं. ये झील तंजानिया में मौजूद हैं जिसके रहस्य पर से आज तक पर्दा नहीं उठा पाया है. इस झील में पत्थर के आकर में कुछ जानवर दिख रहे हैं. इस झील का नाम हैं The Lake Natron जो अपने आप में ही एक बड़ा रहस्य है. इस झील में जिन्दा जानवर पत्थर बन गए है और फिर उनकी मौत हो गई. झील में ना सिर्फ पानी वाले ही जीव बल्कि हवा में उड़ने वाली चिड़िया भी पत्थर में तब्दील हो गई. ये चिड़िया किसी मगरमच्छ या फिर पत्थर पर बैठी होगी और इसलिए ये भी पत्थर बन गई.

ऐसा कहा जाता है कि इस झील के आसपास कई साल पहले बहुत कड़क ठण्ड पड़ी थी और इसके कारण सभी जानवरों का ऐसा हाल हो गया. इस झील के पास एक ज़्वालामुखी फटा था जिसकी राख जानवरों के शरीर पर फ़ैल गई और उनका शरीर ऐसा दिखने लगा. इस झील के आसपास की सभी जगह वीरान है और यहाँ बहुत कम ही लोग आते-जाते हैं. इस झील में PH की मात्रा 9 से 10.5 के बीच मौजूद है और कई बार तो यहाँ का तापमान 140 डिग्री फारेनहाइट तक हो जाता हैं. इस झील में इंसानों के जाने पर प्रतिबन्ध हैं.

खबरें और भी....

इस गुफा में आज भी मौजूद है रावण का शव, देखकर खड़े हो जाते हैं रोंगटे

स्कूल के नीचे मिली दूसरे विश्व युद्ध की सुरंग, जहां बच्चों ने बयान किया अपना दर्द

यूट्यूब हुआ बंद तो यूज़र्स ने किया पुलिस को कॉल

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -