माइग्रेन की समस्या को दूर करते हैं यह फूड्स
माइग्रेन की समस्या को दूर करते हैं यह फूड्स
Share:

आजकल ज्यादातर लोगों को माइग्रेन की समस्या रहती है. माइग्रेन की समस्या होने पर आधे सिर में तेज दर्द होता है. जिससे उल्टी आना, चक्कर आना, थकान महसूस होना जैसी समस्याएं होने लगती हैं. कई लोग माइग्रेन की समस्या से आराम पाने के लिए पेन किलर का सेवन करते हैं. जिससे सेहत को बहुत सारे साइड इफेक्ट हो सकते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका सेवन करने से आपकी माइग्रेन की समस्या दूर हो जाएगी. 

1- अगर आपको माइग्रेन की समस्या है तो रोजाना हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करें. हरी पत्तेदार सब्जियों में मैग्नीशियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है. जो माइग्रेन की समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद करती है. इसके अलावा सी फूड्स, साबुत अनाज और ड्राई फ्रूट्स में भी मैग्नीशियम की मात्रा पाई जाती है. 

2- मछली में भरपूर मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड मौजूद होता है. जो माइग्रेन को कंट्रोल करने में मदद करता है. 

3- दूध में कैल्शियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है. इसके अलावा इसमें विटामिन बी की भी भरपूर मात्रा मौजूद होती है. जो शरीर को एनर्जी प्रदान करने में मदद करती है. जिससे दिमाग की सुस्त पड़ी नसों को एनर्जी मिलती है और माइग्रेन के दर्द से आराम मिलता है. 

4- माइग्रेन अटैक आने पर कॉफी पीने से दर्द में आराम मिलता है. 

5- ब्रोकली में मैग्नीशियम की भरपूर मात्रा मौजूद होने के साथ-साथ बहुत सारे पोषक तत्व मौजूद होते हैं. इसका सेवन करने से माइग्रेन का दर्द ठीक हो जाता है.

 

प्रेगनेंसी के दौरान रोज करें तुलसी के पत्तों का सेवन

बच्चे की डाइट में जरूर शामिल करें ये चीजें

प्रेगनेंसी में जरूर करें इस चाय का सेवन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -