अच्छा पैसा कमाने का बेहतरीन विकल्प स्पा मैनेजमेंट
अच्छा पैसा कमाने का बेहतरीन विकल्प स्पा मैनेजमेंट
Share:

वर्तमान समय में इस भाग-दौड़ भरी ज़िंदगी में हर कोई परेशान है. व्यक्ति नौकरी- व्यापर आदि में पूर्णतः फस जाता है. और स्वयं को बहुत थका हुआ महसूस करने लगता है. ऐसी अवस्था में लोग खुद को आराम देने के लिए तरह-तरह के ट्रिप प्लान करते है. इनमे संबसे प्रमुख है, स्पा मैनेजमेंट इन स्पा सेंटर्स की वर्तमान में खासी मांग है, जिसका कारण है यहां मिलने वाली मसाज थैरेपी. खुद को आराम देने के साथ ही आप इस क्षेत्र में अपना करियर भी बना सकते है. अगर आप भी कुछ अलग करना चाहते हैं और साथ ही आपमें लीडरशिप क्वालिटीज भी हैं, तो आप बतौर स्पा मैनेजर बन कर अपना भविष्य इस क्षेत्र में बना सकते है. 

क्या होता है स्पा प्रबंधक का वर्क 
एक स्पा के प्रबंधक का कार्य स्पा को सुचारु रूप से संचालित करने और संभालने का होता है. इसमें मैनेजर पर स्टाफ के ऊपर नजर और क्लाइंट्स को बेहतर एवं फुल सर्विस देने का जिम्मा होता है. साथ ही स्पा में कार्यरत लोगों की एबिलिटी को निखारने के लिए वर्कशॉप आर्गेनाइज कराना भी प्रबंधक के ही कार्य का एक हिस्सा होता है.

स्किल्स 
अगर आप एक स्पा के प्रबंधक है, तो आपमें कम्प्यूटर प्रॉफीशियंसी, अच्छी कम्युनिकेशन स्किल्स, बेहतरीन ऑर्गेनाइजेशनल स्किल्स, इंटर-पर्सनल स्किल्स और अच्छी नेतृत्व क्षमता की स्किल का होना आवश्यक है. साथ ही आये हुए अतिथि और स्टाफ के साथ भी आपका सकारात्मक व्यवहार होना आवश्यक है.  

शैक्षणिक योग्यता
अगर आप इस क्षेत्र में अपना भविष्य बनाना चाहते है तो आपके पास मैनेजमेंट, ह्यूमन रिर्सोसेज या इससे संबंधित कोर्स में बैचलर डिग्री होना आवश्यक है. अगर आप चाहे तो पोस्ट ग्रेजुएट भी कर सकते है, परन्तु अधिकांश स्पा सेंटर्स पर नौकरी के लिए बैचलर डिग्री ही पर्याप्त होती है. 

वेतन 
स्पा के प्रबंधक का वेतन उनके अनुभव और शिक्षा पर डिपेंड करता है. यह भी देखा जाता है कि आप स्पा सेंटर को कितना बिज़नेस दे रहे है. सामान्यतः फ्रेशर्स को 15 से 20 हजार रु प्रति माह का वेतन दिया जाता है. जिसमे आपके अनुभव के साथ ग्रोथ भी होती जाती है. वहीं दुसरी ओर प्रोफेशनल्स 10-15 लाख रु प्रतिमाह तक अर्जित करते है. 

इन्हे भी पढ़े-

जानिए, क्या कहता है 23 सितम्बर का इतिहास

लाइफ में सफल होने के लिए इन बातों का होना जरुरी है

सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया में नौकरी का सुनहरा अवसर, जल्द करे आवेदन

 

जॉब और करियर से जुडी हर ख़बर न्यूज़ ट्रैक पर सिर्फ एक क्लिक में, पढिये कैसे करे जॉब पाने के लिए तैयारी और बहुत कुछ.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -