स्किन को बहुत नुकसान पहुंचा सकते हैं यह ब्यूटी प्रोडक्ट्स
स्किन को बहुत नुकसान पहुंचा सकते हैं यह ब्यूटी प्रोडक्ट्स
Share:

आजकल लड़कियां ग्लैमरस और खूबसूरत दिखने के लिए मेकअप का इस्तेमाल करती हैं. चेहरे पर मेकअप करने के लिए वे कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करती हैं. ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से त्वचा साफ होकर खूबसूरत दिखने लगती है, पर क्या आपको पता है कि अधिक मात्रा में ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा को बहुत सारे साइड इफेक्ट हो सकते हैं. ब्यूटी प्रोडक्ट में कई प्रकार के केमिकल मौजूद होते हैं जो स्किन के साथ-साथ शरीर के अन्य अंगों पर भी बुरा प्रभाव डालते हैं. आज हम आपको अधिक मात्रा में ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने के कुछ नुक़्सानो के बारे में बताने जा रहे हैं. 

1- अगर आप अपने चेहरे पर फेस क्रीम, फेयरनेस क्रीम, टेलकम पाउडर, फेस वाश जैसे ब्यूटी प्रोडक्ट्स का अधिक मात्रा में इस्तेमाल करती हैं तो आपकी त्वचा में बैक्टीरियल इन्फेक्शन, एक्जिमा, स्किन कैंसर, पिंपल्स जैसी समस्याएं हो सकती हैं. इसके अलावा केमिकल युक्त ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से स्किन की नमी खत्म हो जाती है और त्वचा ढीली पड़ने लगती है. 

2- बालों में किए जाने वाले ब्यूटी प्रोडक्ट से सिर और दिमाग के ऊपर बहुत बुरा असर पड़ता है. जिससे एलर्जी की समस्या हो सकती है. इसके अलावा हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से श्वसन संबंधी बीमारियां भी हो सकती हैं. यह प्रोडक्ट शरीर में विषाक्त पदार्थों का निर्माण करते हैं जिससे कई तरह की बीमारियों के होने का खतरा बढ़ जाता है. 

3- आंखों के आसपास इस्तेमाल किए जाने वाले ब्यूटी प्रोडक्ट्स भी बहुत नुकसानदायक होते हैं. अधिक मात्रा में आई प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से पलकें कमजोर होकर झड़ने लगते हैं, और साथ ही आंखों में खुजली, जलन, डार्क सर्कल्स और अल्सर जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

 

पिंपल्स की समस्या को दूर करता है गुड

बालों को झड़ने से बचाता है यह जूस

सिर्फ 1 हफ्ते में पाएं मस्सों की समस्या से छुटकारा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -