खेलों की दुनिया में बड़े मक़ाम पर काबिज, टेनिस
Share:

इंदौर: जब भी बात खेलो की होती है तो क्रिकेट का नाम सबसे पहले आता है. मगर विदेशों में टेनिस का अपना वर्चस्व है. खेल की दुनिया में टेनिस का अपना मक़ाम है. टेनिस का एक ऐसा खेल है जिसे व्यक्तिगत रूप से या डबल्स में खेला जा सकता है, और यह मैदान, खिलाड़ियों की संख्या के आधार पर भी बदलता है. यह एक बहुत ही सांस्कृतिक खेल है जो पूरे विश्व में मान्यता प्राप्त है. टेनिस का मूल नाम लॉन टेनिस होता है, यह एक आयताकार कोर्ट पर खेला जाने वाला खेल है, जिसमें दो (एकल) या चार (युगल) खिलाड़ी जाली वाले रैकेटों से एक गेंद को मैदान के बीच में लगे जाल या नेट के ऊपर से आर-पार फेंकते हैं. इसमें उद्देश्य गेंद को इस तरह मारना होता है कि प्रतिद्वंदी गेंद तक न पहुँच पाये या वह उसे सही ढंग से ना लौटा पाए.

रैकेट और गेंद के खेल 12वीं-13वीं सदी के एक फ़्रांसीसी खेल ज्यू द पॉम से निकले हैं. 1873 में मेजर वॉल्टर विंगफ़ील्ड ने स्फ़ेरिस्टिक नामक खेल की खोज की, जिससे आधुनिक आउटडोर टेनिस विकसित हुआ. यह खेल ग्रेट ब्रिटेन में जल्दी ही लोकप्रिय हो गया और पूरे ब्रिटिश साम्राज्य में फैल गया. टेनिस कोर्ट या मैदान का माप एकल खेलों के लिए 23.77 X 8.23 मीटर और युगल के लिए 23.77 X 10.97 मीटर होता है. मध्य में नेट की ऊँचाई तीन फ़ीट होती है और यह दोनों तरफ़ कोर्ट से तीन फ़ीट बाहर गड़े साढ़े तीन फ़ीट ऊँचे खंभों पर बधाँ रहता है. टेनिस को मूलत: घास के कोर्ट के कारण 'लॉन टेनिस' कहा जाता था, जो अभी भी प्रचलन में है, लेकिन सबसे आम कोर्ट सामग्रियाँ मिट्टी,सीमेंट और कई गद्देदार डामरीकृत कृत्रिम सतहें हैं. टेनिस की गेंद दाबानुकूलित रबर क्रोड की बनी होती है, जिस पर उच्च गुणवत्ता वाला कपड़ा चढ़ा रहता है और इसका व्यास लगभग 68 मिमी और वज़न 56.7 ग्राम होता है.

विंबल्डन ऑल इंग्लैड क्रॉके क्लब ने बाद में लॉन टेनिस संज्ञा पद जोड़ा और इसने वर्ष 1877 में पहली विश्व टेनिस चैंपियनशिप को प्रायोजित किया. अमेरिका में व्यावसायिक टेनिस वर्ष 1927 में यूएस प्रोफ़ेशनल लॉन टेनिस एसोसिएशन की स्थापना के साथ शुरू हुआ. वर्ष 1968 में टेनिस के प्रशासी निकाय, अंतर्राष्ट्रीय टेनिस महासंघ ने टेनिस की खुली प्रतियोगिता को स्वीकृति दी, जिसने एक ही प्रतियोगिता में शौक़िया खिलाड़ियों को पेशेवर खिलाड़ियों के विरुद्ध खेलने की अनुमति दे दी. 

वर्तमान में अंतर्राष्ट्रीय टीम प्रतियोगिताओं में पुरुषों के लिए डेविस कप और महिलाओं के लिए फेडरेशन कप आते हैं ब्रिटेन और अमेरिका की महिला टीमों के बीच खेली जाने वाली विटमैन कप प्रतियोगिता ग्रैंड स्लैम बनाती हैं और यह ग्रैंड स्लैम ग्रेट ब्रिटेन (विंबल्डन), अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और फ्रांस की राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं से मिलकर बनता है. वर्ष 1896 से 1924 तक टेनिस एक ओलिंपिक खेल था, 1988 में यह इन खेलों में फिर शामिल हो गया.

 

सानिया मिर्जा की रैंकिंग में लगातार गिरावट

मियामी ओपन का बड़ा उलटफेर, इस्नेर ने जीता ख़िताब

शमी के बाद अब बीसीसीआई पर भड़की हसीन जहां

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -