शिक्षको का डाटा होगा ऑनलाइन, लोकेशन भी पता चलेगी
शिक्षको का डाटा होगा ऑनलाइन, लोकेशन भी पता चलेगी
Share:

स्कूली शिक्षा के स्तर को बेहतर बनाने के लिए शिक्षा विभाग ने एक महत्वपूर्ण कदम उठाया हैं. शिक्षा मंत्री अरविंद पाण्डे द्वारा इसे शुरुआत दी गई. शिक्षा विभाग और एनआईसी उत्तराखण्ड के तकनीकी सहयोग से प्रारम्भिक शिक्षा निदेशालय उत्तराखण्ड द्वारा विकसित विद्यालयी शिक्षा विभाग उत्तराखण्ड एजुकेशन पोर्टल का उद्घाटन शिक्षा मंत्री अरविन्द पांडे द्वारा किया गया.

आयोजित बैठक में विद्यालयी शिक्षा मंत्री अरविन्द पांडे ने कहा कि शिक्षा की गुणवत्ता को बेहतर करने के लिए शिक्षा विभाग द्वारा एजुकेशन पोर्टल तैयार किया गया है, जिसके माध्यम से विद्यालयी शिक्षा में तैनात 70 हजार शिक्षक/शिक्षिकाओं का पूरा प्रोफाइल इस पोर्टल में अपलोड किया गया है. एजुकेशन पोर्टल के तहत यह जानकारी हो सकेगी, कि जिले के किस ब्लॉक के किस विद्यालय के शिक्षक तैनात है और किस विषय का शिक्षक है. शिक्षकों का पूरा डाटा, फोन नंबर सहित इस पोर्टल में फीड किया गया है, इससे किसी भी व्यक्ति, जनप्रतिनिधि को शिक्षक सम्बंधित अहम् जानकारी प्राप्त हो जाएंगी.

शिक्षा मंत्री ने आगे बताया कि शिक्षा विभाग में जल्द ही सभी शिक्षकों की रियल टाइम उपस्थिति भी ली जाएगी, जिसके लिए उज्जवल द्वारा साफ्टवेयर तैयार किया गया है. इसके माध्यम से शिक्षक अब स्कूल में बायोमैट्रिक उपस्थिति न लगाकर मोबाइल ऐप के माध्यम से अपनी सेल्फी लेगा जो इस सॉफ्टवेयर के माध्यम से अपलोड हो जाएगी. इससे शिक्षक की उपस्थिति दर्ज हो जाएगी और उनकी लोकेशन भी पता चलती रहेगी.

यें भी पढ़ें-

इन कारणों से करते हैं लोग अपनी जॉब Quit

जानिए,क्या कहता है 14 नवम्बर का इतिहास

इतिहास से जुड़े कुछ ख़ास प्रश्नोत्तर

 

जॉब और करियर से जुडी हर ख़बर न्यूज़ ट्रैक पर सिर्फ एक क्लिक में, पढिये कैसे करे जॉब पाने के लिए तैयारी और बहुत कुछ.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -