थाइराइड के मरीजों के लिए नुकसानदायक होता है चाय और कॉफ़ी का सेवन
थाइराइड के मरीजों के लिए नुकसानदायक होता है चाय और कॉफ़ी का सेवन
Share:

आजकल थायराइड एक बीमारी हो गयी है, जो अक्सर लोगो में देखने को मिलती है. इस बीमारी में थायरॉइड की गांठे हमारी बॉडी से आयोडीन लेकर थायरॉइड हार्मोन का निर्माण करने लगती है. जो हमारी बॉडी में मैटाबॉलिज्म लेवल को सही बनाए रखने में सहायक होते है. पर जब हमारी बॉडी में इन हार्मोन्स का निर्माण अधिक मात्रा में होने लगता है तो थायराइड की समस्या हो जाती है. थाइराइड होने पर हमारी बॉडी में  सूजन आने लगती है और जिसके कारण बहुत से लोगो का वजन भी बढ़ने लगता है. थाइराइड की समस्या में खाने पीने का  बहुत ध्यान रखना पड़ता है, क्योकि कुछ चीजे ऐसी होती है जिन्हे अगर थाइराइड की बीमारी में खाया जाये तो ये समस्या और भी बढ़ सकती है. आज हम आपको बताने जा रहे है की आपको थायराइड होने पर किन चीजों से परहेज करना चाहिए.

1- थायराइड पेशेंट्स के लिए अधिक मात्रा में नमक का सेवन बहुत हानिकारक होता है. नमक में भरपूर मात्रा में आयोडीन जो थाइराइड में रोगियों के लिए बहुत नुकसानदायक होता है. इसलिए इन लोगो को आयोडीन युक्त चीजे खाने से परहेज रखना चाहिए.

2- कई लोगो को थायराइड की बीमारी में शरीर में सूजन के साथ-साथ बेचैनी और नींद न आने की समस्या भी हो जाती है. ऐसे में इनलोगो को जितना हो सके  चाय, कॉफी का सेवन कम सेवन करना चाहिए क्योंकि इन चीजों के सेवन से थाइराइड की बीमारी और भी बढ़ जाती है.

3-थायराइड के रोगियों के लिए रेड मीट का सेवन भी नुकसानदायक होता है. रेड मीट में भरपूर मात्रा में सैचुरेडेट फैट मौजूद होता है जो वजन तेजी से बढ़ाने का काम करता है. इसके अलावा अगर थायराइड के मरीज मीट का सेवन करते है तो इससे उनको शरीर में जलन की समस्या हो जाती है.

इन कारणों से हो सकती है प्रेगनेंसी में पेट दर्द की समस्या

सीज़ेरियन डिलीवरी के बाद इन बातो का ध्यान रखना है ज़रूरी

कब्ज़ की समस्या को दूर करते है दालचीनी और शहद

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -